विद्युत भण्डार केन्द्र का औचक निरीक्षण कर जिलाधिकारी ने सुनीं किसानों की समस्याएं

बदायूँ : 22 अक्टूबर- किसानों को नलकूप का सामान मिलने में आने वाली समस्याओं को लेकर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने विद्युत भण्डार केन्द्र का औचक निरीक्षण कर किसानों की समस्याएं सुनीं एवं केन्द्र प्रभारी से समस्याओं के समाधान के बारे में मालूम किया तो पता लगा कि किसानों की मांग के अनुसार सामान बहुत ही कम है । ऐसे में सामान पूरा न मिलने पर भी बिजली का बिल आने लगता है।

मंगलवार को विकास खण्ड सालारपुर में स्थित विद्युत भण्डार केन्द्र का जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने औचक निरीक्षण किया। यहां कार्यालय एवं परिसर गंदा पाए जाने पर स्टोर कीपर अरूण कुमार को साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने किसानों को नलकूप के सामान की परेशानी के बारे में जाना तो उन्होंने अवगत कराया कि मण्डल में सबसे ज्यादा इस जिले के किसानों को ही नलकूप के सामान की मांग है। अधिक मांग होने के कारण 25 केवी ट्रांसफार्मर तथा तार की कमी है, साथ ही इंसुलेटर और डिस्क की कमी है। आवेदन की अपेक्षा सामान कम है और बदायूँ का अतिरिक्त चार्ज एई बरेली पर है।

डीएम ने एई बरेली से फोन पर वार्ता कर निर्देश दिए कि बदायूँ में आवेदन के अनुसार किसानों को सामान उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि वह बदायूँ कार्यालय बैठकर ही किसानों की समस्याओं का समाधान करें। किसानों की समस्याएं लम्बे समय से बनी हुई हैं। इनका निस्तारण जल्द से जल्द कराया जाए। मौजूद सामान किसानों को क्रमानुसार दिया जाए। डीएम ने किसानों से कहा कि धैर्य रखें उनकी समस्याओं को हल किया जा रहा है। जल्द ही उनको सभी प्रकार के सामान उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिससे उनको कृषक कार्य में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आएगी।

भण्डार केन्द्र के द्वार पर अपनी समस्याएं लेकर आए किसानों ने डीएम को बताया कि पूरा विद्युत सामान प्राप्त न होने के कारण नलकूप नहीं चल पाया है और बिजली का पूरा बिल आने लगा है। डीएम ने निर्देश दिए कि इस प्रकार की समस्याएं किसानों के बीच नहीं आनी चाहिए, जब तक नलकूप पूरी तरह से चल न जाए तब तक बिजली का बिल नहीं आना चाहिए। गेहूं बुवाई का समय नजदीक है इसको ध्यान में रखते हुए किसानों को जल्द से जल्द सामान उपलब्ध कराया जाए। डीएम ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेन्द्र बहादुर के साथ विद्युत भण्डार केन्द्र का पूरी तरह से निरीक्षण किया। साथ ही बताया कि किसान भण्डार केन्द्र पर सामग्री एवं अन्य जानकारी के लिए आप सब 8958413930 पर कॉल भी कर सकते है।

url and counting visits