हिन्दी पत्रकारिता दिवस में पत्रकारों को पक्षकार न बनने की नसीहत


बघौली- गुुुरुवार को सुन्नी गांव में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ द्वारा हिन्दी पत्रकारिता दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें जिला उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मौजूदगी के साथ वरिष्ठ शहरी और ग्रामीण पत्रकार समाजसेवी व पत्रकारिता के समर्थक मौजूद रहे। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने पत्रकारिता को समर्पित स्वरचित रचना का पाठ किया। वरिष्ठ पत्रकारों का माल्यार्पण कराने के साथ ही उपहार देकर सम्मानित किया गया। इस आयोजन में जिले के दूरस्थ इलाकों के अलावा उन्नाव जिले से आए पत्रकारों ने आयोजन को सराहा। 

परम्परागत विगत वर्षों से टावर प्लाट सुन्नी में आयोजित हिन्दी पत्रकारिता दिवस में इस बार मुख्य अतिथि के रूप में जिला आयुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन विपिन कुमार चैधरी रहे। श्री चैधरी ने कहा कि पत्रकार पक्षकार न बनें। पक्ष विपक्ष के साथ ही सम्बन्धित जिम्मेदार से बात कर सही जानकारी परोसें जिससे पत्रकारिता पर आमजन का अटूट विश्वास बना रहे। वरिष्ठ पत्रकार अभय शंकर गौड़ ने ईमानदारी से पत्रकारिता करने के प्रेरित किया और पत्रकारिता के मूल्यों को बरकरार रखने के लिए सदभाव के साथ संघर्ष, सर्मपण की जरूरत बताई। वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश सिंह ने कहा कि विज्ञापन और प्रसार को ध्यान में रखकर हो रही पत्रकारिता से समाचारों में बनावटीपन और गिरावट का आधार बनता जा रहा है। वरिष्ठ पत्रकार विजय पाण्डेय ने कहा कि सच्चाई के साथ पत्रकारिता करने वालों की कभी हार नहीं होती। वरिष्ठ पत्रकार देवेन्द्र सिंह बब्लू ने कहा कि पत्रकारिता संघर्ष का पर्यायवाची है। वरिष्ठ पत्रकार ऋषि सैनी ने दिवंगत पत्रकारों के आदर्शों पर चर्चा करते हुए जिले के वरिष्ठ पत्रकार रहे स्व0 शीतला सिंह को याद करते हुए कछौना के जनमेजय त्रिपाठी की ईमानदारी पूर्ण की गई पत्रकारिता को याद किया। वरिष्ठ पत्रकार रितेश मिश्रा ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर आए सभी पत्रकारों को बधाई दी।

मंचीय वक्ताओं ने दिए विचार

सनातन धर्म प्रचार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सनत कुमार मिश्र ने कहा कि आद्य ऋषि नारद की भूमिका का निर्वहन करने वाले पत्रकार समाज के प्रेरणा श्रोत अनुकरणीय हैं। पूर्व एडीओ पंचायत राजकुमार सिंह ने इस आयोजन पर चर्चा की। पूर्व जिला पंचायत सदस्य ओमप्रकाश मिश्रा व चन्द्रकान्त कुश्वाहा ने कहा कि पत्रकारिता समाज को रास्ता दिखाने का काम करती है। कुकुही कछौना से आए जिला पंचायत सदस्य सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि असहायों की सेवा पत्रकार राजनीति सभी का धर्म है। किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष समर सिंह ने कहा कि बिना पत्रकारिता के जनहित असम्भव है। 

हरदोई से वरिष्ठ पत्रकार राघवेन्द्र त्रिपाठी राघव, प्रमोद श्रीवास्तव, आदित्य त्रिपाठी, विनय प्रताप सिंह जिला उन्नाव के औरास से आए अमित शर्मा, विपिन मौर्या, नितिन मिश्रा, हरियांवा से सुधीर मिश्रा पिहानी से रामलखन सविता, विपुल मिश्रा, धीरेन्द्र अवस्थी व अरविन्द कुमार कछौना से वरिष्ठ पत्रकार धनीराम श्रीवास्तव, रामशंकर आजाद, अजय सिंह, पीडी गुप्ता, केपी सिंह, दीपक, गौरव मिश्रा, एसबी सिंह सैंगर, प्रशान्त तिवारी, उमाशंकर बाजपेयी, रंजीत कुमार, श्याम तिवारी सण्डीला से मनीष चक्रवर्ती अहिरोरी से अमित दुबे, बघौली से वीरपाल सिंह, अनुज गुप्ता, पवन दीक्षित, जितेश गुप्ता, हसमत अली, देवेन्द्र गुप्ता, डा0 आकाश दीप पाण्डेय नीरज मौर्य व बेनीगंज से आए आरटीआई कार्यकर्ता सुनील वैश्य को सम्मानित किया गया।

मौलिक रचनाओं ने मन मोहा  

आयोजक सुधीर अवस्थी ‘परदेशी‘ के बच्चों ने नन्हें-मुन्ने बच्चों ऋषि और मुनि ने पत्रकारिता को समर्पित मनमानी मौलिक रचना कह सुनाई। सभी ने उनकी रचना को सराहा। उन्नाव जिले से आए श्याम प्रकाश ने पत्रकारिता को समर्पित जोशीली मौलिक रचना ‘अखबार अगर दर्पण होता तो, पत्रकार कुछ होता है‘ सुनाई। थानाध्यक्ष और शिक्षक ने किया अतिथियों का सम्मान बघौली एसओ फूलचन्द सरोज ने वरिष्ठ पत्रकारों में अभयशंकर गौड़, ऋषि सैनी, विजय पाण्डेय, देवेन्द्र सिंह बब्लू और रितेश मिश्रा को डायरी देकर सम्मानित किया। औरास से आए उपप्रधानाचार्य राष्ट्रीय इण्टर कालेज रामशंकर अवस्थी ने मुख्यअतिथि व वरिष्ठ पत्रकारों को अंग वस्त्र देकर सम्मान से नवाजा।