पत्रकार स्वयं शोषण का शिकार : डॉ. दिनेश शर्मा

लखनऊ, 01 मई- उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पत्रकारों का आवाह्न किया है कि सनसनी फैलाने वाली खबरें गढ़ने से बचें। उन्होंने कहा कि आज जबकि ईवीएम संसद और न्यायपालिका तक पर प्रश्नचिन्ह लगने लगे हैं। केवल चौथे स्तम्भ पर लोगों का विश्वास कायम है। इसे पत्रकारों को को बचा कर रखना होगा। मजदूर दिवस के अवसर पर डॉ शर्मा यूपी प्रेस क्लब में यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन द्वारा आयोजित पत्रकारों की रैली को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि पत्रकार जो समाज को राह दिखाता है स्वयं शोषण का शिकार है। उन्होंने कहा यूनियन द्वारा उठाई गयी मांगों से वह सहमत है। और इस पर मुख्यमंत्री से बात करेंगे। रैली में पत्रकारों के आवास एवं चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था तथा पेंशन की मांग की गयी। रैली में शामिल होने के लिए अखबारकर्मी टुकड़ियों में सड़कों पर मार्च करते प्रेस क्लब पहुंचे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आइएफडब्ल्यूजे के अध्यक्षत के. विक्रम राव ने की, जिसमें निर्णय लिया गया कि यूनियन का एक प्रतिनिधि मण्डल शीघ्र ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलेगा। रैली ने पीजीआई में प्रदेश के सभी श्रमजीवी पत्रकारों के लिए मुफ्त चिकित्सा सुविधा, सभी श्रमजीवी पत्रकारों के लिए चिकित्सा कार्ड, डेस्क कर्मियों की पे्रस मान्यता बहाल करने, पत्रकार बन्धु के गठन और सरकारी एजेंसियों द्वारा निर्मित कालोनियों में रियायत दर पर भूखण्डों और फ्लैटों के आरक्शण की मांग की गयी। मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डॉ. दिनेश शर्मा को सौंपा गया।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यह भी कहा कि पत्रकारों के आवास, बीमा और अन्य सुविधाओं को लेकर सरकार के सामने वह मुद्दों को उठाएंगे। यही नहीं पत्रकारों के कुछ मुद्दे हैं, उन्हें भी तय करने होंगे। 24 घंटे पत्रकार भटकते हैं, उनके घंटे भी तय करने होंगे। पत्रकारों का मनसिक श्रम ज्यादा होता है। पत्रकारिता हजारों साल पहले भी थी। नारद पहले पत्रकार थे, लेकिन अब गतिविधियों में काफी अंतर आया है।

श्री के. विक्रम राव ने सरकार से मांग की वह पत्रकार सुरक्षा कानून बनाकर पत्रकारों की रक्षा करें। यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्श हसीब सिद्दीकी ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि सरकारें अब मजदूर समथर्क नहीं रही हैं। सभा को यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन के महामंत्री पीके तिवारी, लखनऊ मण्डल के अध्यक्ष शिव शरन सिंह और मंत्री के. विश्वदेव राव लखनऊ इकाई की मंत्री विनीता रानी विन्नी के अलावा वरिष्ठ पत्रकार सुरेख बहादुर सिंह, प्राशु मिश्रा, नीरज श्रीवरास्तव और राजकुमार आदि ने संबोधित किया।