अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन सम्पन्न, कई जनपदों व प्रदेशों से आकर कवियों ने बांधा समां

मिलेंगी हमेशा तुम्हे मंजिले सब, खुद से ही नज़रे मिलाकर तो देेेखो – उदयराज सिंह

रामू बाजपेयी

पाली (हरदोई)- बुधवार की शाम नगर के रामलीला मैदान में आयोजित अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन सकुशल सम्पन्न हो गया। जिसमें कई जनपद व प्रदेशों से कवियों ने आकर अपनी अपनी कविताओं से दर्शकों का दिल जीत लिया । रामलीला मैदान तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

कार्यक्रम की शुरुआत सवायजपुर विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह ‘रानू’ व पूर्व चैयरमैन कमलाकांत बाजपेयी ने माँ शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर की। उसके उपरांत सवायजपुर विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह व कमलाकांत बाजपेयी ने सभी कवियों का तिलक लगाकर स्वागत किया। मंच का संचालन कानपुर से आये कवि मुकेश श्रीवास्तव ने किया ।

कवितापाठ का शुभारंभ एकता भारती ने माँ शारदे की वंदना पढ़कर किया । जिसे सुनकर वहाँ पर उपस्थित श्रोता माँ शारदा की भक्ति में डूब गए। उसके उपरांत पुनीत शुक्ल ने अपनी कविता के माध्यम से माँ के महत्व को बताया । शिवम कुमार शुक्ला ने अपने मुक्तकों से देशभक्ति की लहर दौड़ा दी तो उदयराज सिंह द्वारा जब अपनी ग़ज़ल ‘मोहब्बत में गम को उठाकर तो देखो, दिलों को दिलों से मिलकर तो देखो; मिलेंगी हमेशा तुम्हे मंजिले सब, जो खुद से ही नज़रे मिलाकर तो देखो’ का पाठ किया गया तो सभी दर्शक झूम उठे और पूरा पांडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान हो उठा। इसके उपरांत जमुना प्रसाद ‘अबोध’ ने अपनी हास्य की प्रस्तुति से लोगों को जमकर ठहाके लगवाये।

हरदोई से आये पवन कश्यप ने अपने गीत मैं गाऊंगा गीत अनूठे, तुम केवल बैठी रहना के द्वारा दर्शकों को प्रेमरस से सराबोर किया । इसके साथ प्रशांत बाजपेयी, डॉ विजयलक्ष्मी शुक्ला, गुजरात से आये हरेंद्र सिंह ने भी अपनी अपनी आवाज़ का जलवा बिखेरा और जमकर सराहना प्राप्त की।

इसके अलावा भी कई कवियों ने अपनी अपनी कविता का पाठ जिसमे कोई पाकिस्तान पर वर्षा तो किसी ने नेताओं को लपेटा तो वहीं किसी ने धारा 370 पर वार किया तो किसी ने श्रंगार रस से दर्शकों को प्रेम में सराबोर किया।

इस अवसर पर आयोजक अमर प्रकाश बाजपेयी के अलावा रामनरेश सिंह चौहान, सुखदेव पांडेय, विमल प्रकाश मिश्रा, श्याम सिंह, गिरीश दीक्षित, सन्दीप त्रिवेदी, पंकज मिश्रा, ऋषभ कात्यायन, अनुराग अवस्थी, अजीत मिश्रा, रामू अग्निहोत्री, राजन बाजपेयी, गोपाल बाजपेयी, अमित अग्निहोत्री, प्रदीप, अवस्थी, आलोक शुक्ला, सचिन अवस्थी आदि के साथ साथ नगर व क्षेत्र के सैकड़ों लोग मौजूद रहे।