कीरतपुर ग्रामसभा में चौपाल का हुआ आयोजन

कछौना(हरदोई): विकासखंड कछौना की ग्रामसभा कछौना देहात की ग्राम कीरतपुर में मंगलवार की शाम पंचायत घर में पूर्व जिला महामंत्री डॉक्टर सुशील कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें पूर्व जिला महामंत्री द्वारा व सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, अटल पेंशन आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से ग्रामीणों को जागरुक किया गया और कहा अगर आप योजनाओं की सही जानकारी रखेंगे तो अपना हक तभी ले सकते हैं।

ग्रामीणों ने बताया पूर्व सरकार द्वारा बनाए गए शौचालय काफी घटिया व मानक विहीन बनाए गए थे। इसके चलते उनका अस्तित्व खत्म हो गया। ग्रामीणों ने पुरजोर तरीके से शौचालय की मांग की। जिसपर ग्राम पंचायत अधिकारी ने बताया बजट के अभाव में ग्रामीणों को शौचालय का लाभ नहीं दिया जा सकता है जिससे गांव की ज्यादातर आबादी आज भी खुले में शौच जाने को विवश हैं। सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इस योजना में मिलने वाला एल०ई०डी० बल्ब अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिस पर अवर अभियंता राजेश गौतम ने कहा कि कार्यदाई संस्था को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया में कि कछौना में स्थित बैंक की कार्यप्रणाली काफी खराब है। बिना बिचौलिए के युवाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का लाभ नहीं मिलता है। इतना ही नही खाता खुलवाने तक लोगों को बैंकों द्वारा महीनों तक लाभार्थी को टरकाया जाता है। ग्राम सभाओं में स्थित ग्राहक सेवा केंद्र अपने निर्धारित स्थानों पर न चल के कस्बे में संचालित हैं। इनमें कार्यरत अधिकांश बैंक मित्र बिचौलिए की भूमिका निभाते हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता सूची में एक दर्जन से ज्यादा लाभार्थी दूसरी ग्राम पंचायत का फायदा उठा रहे हैं। ग्रामीणों ने सिंचाई के लिए एक ट्यूबवेल की मांग की।

ग्राम कछौना देहात का एक मोहल्ला गंगानगर मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। ग्रामसभा में सफाई कर्मी लगभग 4 माह से सफाई कार्य नहीं कर रहा है। जिससे गांव में गंदगी का अंबार लगा है। जिस पर सफाई कर्मी ने बताया कि हम लोगों को जिला मुख्यालय पर अंत्यकार्य के लिए संबद्ध कर दिया जाता है। ग्रामीण प्रताप ने बताया कि ग्राम कीरतपुर में मन्ने के खेत से सिरदार के खेत तक लगा खड़ंजा ग्राम प्रधान द्वारा उखाड़ कर बेंच दिया गया है। ग्रामीण अब्दुल जब्बार ने बताया कि ग्राम तकिया का कब्रिस्तान पर पूर्व प्रधान द्वारा अवैध कब्जा किया गया है। वहीं पूर्व प्रधान द्वारा आरोप लगाया गया कि गांव के निवासी संतोष द्वारा ग्रामसभा में स्थित तालाब व किले पर अवैध रूप से खनन किया गया है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामसभा में स्थित पंचायत घर में पंखा, दरी, कुर्सी, लाइट गायब हैं।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी पशु चिकित्सा अधिकारी रमेश चंद्र यादव, ग्राम पंचायत अधिकारी कौशलेंद्र कुमार, रोजगार सेवक प्रवेश चंद्र, पुलिस विभाग की टीम, भाजपा पदाधिकारी मंडल अध्यक्ष ब्रह्म कुमार सिंह, डॉक्टर आशीष गुप्ता, मंडल महामंत्री अनूप दीक्षित, सत्य प्रकाश अस्थाना, ग्राम प्रधान परमेश्वर, पूर्व प्रधान मोहम्मद नसीम सहित सैकड़ों की संख्या में पुरुष और महिलाएं मौजूद थे।


रिपोर्ट: पी० डी० गुप्ता

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Solve : *
25 + 16 =


url and counting visits