क्रांतिकारी महिला शक्ति मोर्चा,उत्तर प्रदेश ने चलाया “पक्षी बचाओ-प्रकृति बचाओ” अभियान

सोमवार को तपती गर्मी से बेबस बेजुबान पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए क्रांतिकारी महिला शक्ति मोर्चा ने जगह जगह पानी से भरे हुए घड़ों को पेड़ों से लटकाया ।

 

बांदा(उत्तर प्रदेश)- सोमवार को तपती गर्मी से बेबस बेजुबान पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए क्रांतिकारी महिला शक्ति मोर्चा ने जगह जगह पानी से भरे हुए घड़ों को पेड़ों से लटकाया । जिससे गर्मी में प्यास से परेशान पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध हो सके । इस अवसर पर महिला कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को “पक्षी बचाओ प्रकृति बचाओ” के संम्बन्ध में जागरूक भी किया गया ।
उत्तर प्रदेश के बांदा में कल सोमवार को क्रान्तिकारी जनसंघर्ष मोर्चा के महिला प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने महिला शक्ति मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री साध्वी सीमा जी के नेतृत्व में मौसम में बढ़ती अत्यधिक गर्मी को देखते हुए प्यास से परेशान पक्षियों को राहत देने के लिए “पक्षी बचाओ-प्रकृति बचाओ” कार्यक्रम चलाया । जिसके अंतर्गत पहले संगठन की महिला कार्यकर्ताओं ने एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया । जिसमें लोगों को प्रकृति की सुरक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया । महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री साध्वी सीमा ने कहा कि प्रकृति की सुरक्षा के बिना मानव जीवन सुरक्षित नहीं हो सकता,इसीलिए हम सबको आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित जीवन देने के लिए प्रकृति को सुरक्षित रखना जरूरी है ।

वर्तमान में बढ़ता पर्यावरण असंतुलन, हिमस्खलन, अत्यधिक गर्मी जैसी प्राकृतिक आपदाएं सिर्फ प्रकृति से छेड़छाड़ का परिणाम है । पृथ्वी पर घटती पेड़ों की संख्या हमारे लिए सबसे अधिक चिंता का विषय है । इसलिए आओ हम सब मिलकर संकल्प लें हम कभी प्रकृति से छेड़छाड़ नहीं करेंगे और सब मिलकर कम से कम दस वृक्ष लगाएंगे ।

साथ ही यह भी कहा कि हम सभी के मार्गदर्शक क्रांतिकारी जनसंघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उज्ज्वल भैयाजी की प्रेरणा एवं आप सबके सहयोग से हम लोग “पक्षी बचाओ प्रकृति बचाओ” के इस अभियान को देश के कोने कोने तक ले जाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे ताकि हमारी प्रकृति सुरक्षित रहे मानव जीवन सुरक्षित बनें ।
गोष्ठी के संपन्न होने के पश्चात सभी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने पक्षियों को प्यास से निजात दिलाने के लिए जगह-जगह पानी से भरे घड़ों को पेड़ों पर टंगवाया ।उपस्थित जन समुदाय से भी गर्मी में प्यास से परेशान पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए घर की छत पर किसी पात्र में पानी रखने की अपील की । जिला महामंत्री प्रीती गुप्ता ने कहा कि पक्षी भी हमारी प्रकृति के अभिन्न अंग हैं, जैसे-जैसे वृक्ष कम हुए पक्षियों की संख्या भी होती जा रही है । मनुष्य की भोगवादी प्रवृत्ति के कारण पक्षी भी लगभग समाप्त होने की कगार पर हैं । हम सबको मिलकर इन्हें बचाना होगा । पक्षियों से ही हमारे आसपास के वातावरण की सुंदरता होती है । इसलिए पक्षियों का ख्याल रखें उन्हें गर्मी से बचायें प्रकृति बचाएं ।
इससे पहले गोष्ठी का शुभारंभ माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता तिरंगा वितरण समिति के अध्यक्ष शोभाराम कश्यप ने की ।कार्यक्रम में जिला महामंत्री बांदा प्रीती गुप्ता, संगीता वर्मा, रोशनी साहू, आरती यादव, रामस्वरूप यादव, वीरेन्द्र सेन इत्यादि लोग उपस्थित रहे ।कार्यक्रम में विशेष सहयोग अहाना हास्पिटल का रहा ।

url and counting visits