जिम्मेदारों की लापरवाही, गोवंशों पर पड़ रही भारी

एस.बी.सिंह सेंगर की रिपोर्ट

● “सुरभि गौ सेवा समिति” ने गंभीर घायल गाय का उपचार कर भरण-पोषण की उठाई जिम्मेदारी।

बेनीगंज(हरदोई): जनपद हरदोई में गौसेवकों द्वारा संचालित “सुरभि गौ सेवा समिति” ने एक बार फिर अपने फर्ज के प्रति सजगता व इंसानियत दिखाते हुए गंभीर रूप से घायल गाय का उपचार कर उसे अपने गौशाला ले जाकर उसके भरणपोषण की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई है।

बताते चलें कि हरदोई के कोतवाली क्षेत्र बेनीगंज के अंतर्गत भुड़हरिया गांव में कुछ दिन पूर्व गांव के ही दबंगों ने एक गाय पर धारदार हथियारों से हमला कर गंभीर रूप से घायल करके मरणासन्न अवस्था में छोड़ दिया था। भूख प्यास से व्याकुल गाय अपनी जिंदगी के दिन गिनते हुए इंसानों से रहम की भीख मांग रही थी। दबंगों की हनक के आगे गांव का कोई व्यक्ति खुलकर उनकी शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। गांव के आसपास के कुछ जागरूक नागरिकों को ये बात पता चलने पर उनके द्वारा बेनीगंज कोतवाली को सूचना दी गई लेकिन पुलिस की खाऊ कमाऊ नीति व ले देकर मामला रफादफा करने की परम्परा के चलते दबंगों को ऐसे घृणित कार्य करने पर सजा के बजाय क्लीनचिट मिल गई। क्षेत्र के कुछ पुलिस और अपराधियों के बीच मध्यस्थता निभाने वाले तथाकथित लोगों से सांठगांठ करके पुलिस ने मामले को ठंडे बस्ते में डालकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली। रविवार को उक्त प्रकरण मीडिया में आने के बाद सुरभि गौ सेवा समिति के गौसेवक सदस्यों प्रशांत गुप्ता, विशू अग्निहोत्री, अर्पित, दुर्गेश आदि ने घटना का तत्काल संज्ञान लेते हुए हरदोई से भुड़हरिया पहुंच कर घायल गाय का इलाज करते हुए घावों की साफसफाई कर मरहमपट्टी की। समिति के संस्थापक प्रशांत गुप्ता ने बताया कि गाय पर बेहद धारदार हथियारों से हमला करके घायल किया गया है । चारों पैरों में गंभीर घाव हैं जिससे गाय को चलने फिरने में काफी परेशानी होगी। इसलिए इस गाय को हम अपने हरदोई में संचालित गौशाला में लेकर जा रहे हैं।वहीं पर देखभाल करते हुए पालनपोषण किया जाएगा। हमारे गौशाला में जिले की कई जगहों से घायल गायों को इलाज व भरणपोषण के लिए लाया गया है। जल्द ही समिति के सदस्य पुलिस अधीक्षक से मिलकर पूरे मामले की जानकारी देते हुए दोषियों पर विधिक कार्यवाई की मांग करेंगे।

पशुओं पर आए दिन हो रहे क्रूरतापूर्ण व्यवहार से इस समाज की विकृति मानसिकता का परिचय मिलता है।हम जिस सभ्य समाज व अपने आप को शिक्षित होने का दंभ भरते हैं, पशुओं के प्रति हमारे ऐसे घृणित कार्य उसी सभ्य समाज पर कलंक के समान हैं। ऐसे इंसानों से बेहतर पशु पक्षी होते हैं, इनमें स्वार्थ नहीं होता है। पशुओं को भी हमसे ममता, वात्सल्य, प्यार की आशा रहती है। पशुओं की मदद को मानवता का नाम दिया जाता है। लॉकडाउन में कई ऐसे लोगों ने मानवता दिखाई और ऐसे बेजुबान पशुओं के भोजन पानी की व्ववस्था करने का बीड़ा उठाया। जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम ही पड़ेगी। जबकि इसके विपरीत कुछ घृणित मानसिकता से ग्रसित समुदाय के लोगों ने पशुओं पर अत्याचार को ध्येय बना लिया है। इंसान पशुओं से भी बदतर हो रहा है, अपनी आदिम मां की गोद त्यागकर जा रहा है।पशुओं के प्रति इंसानों की यह नफरत किस मोड़ पर ले जाकर प्रकृति को इंसानों को सजा देने के लिए मजबूर करे, वो दौर शायद इंसानों के लिए इस कोरोना महामारी से भी ज्यादा खतरनाक और विनाशकारी होगा।