थाना अलापुर, बदायूँ के रमनगला में आपराधिक प्रवृत्ति के एक युवक का शव बरामद

वैश्विक महामारी कोरोना से नगर में संक्रमण को रोकने व राहत पहुंचाने को आगे आया नगर प्रशासन

विजय कुमार अझुवा/कौशांबी

  • सुदूर शहरों से आए लोगों की लगातार कराई जा रही थर्मल स्कैनिंग
  • नगर के गरीब लोगों को शासन द्वारा एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता पहुंचाने का हो रहा कार्य
  • नगर से गुजरने वाले हाईवे से बड़ी संख्या मे गुजरने वाले राहगीरों को बटवाए गए लंच पैकेट
  • नगर के दो इंटर कालेजों को अस्थायी आइसोलेशन वार्डों मे किया गया तब्दील

ऐसे समय जब देश कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है और पूरा देश 21 दिनों के लाकडाउन की स्थिति में है । ऐसे में कौशांबी जिले की अझुवा नगर पंचायत भी इससे निपटने और लोगों को राहत पहुंचाने के लिए दिन रात एक किए है । सरकार के निर्देशों के क्रम मे लगातार इंतजाम किए जा रहे हैं। आपदा की इस स्थिति मे चाहे कार्य दिवस हो या अवकाश सभी एक समान हैं और लगातार नगर पंचायत कर्मी पूरी लगन से लोगों की सेवा मे खुद को समर्पित कर दिया है। जहां स्थानीय पुलिस प्रशासन लाकडाउन की स्थिति बनाए रखने के लिए और लोगों को घरों के भीतर रखने के लिए लगातार सजग है वहीं कुछ स्थानीय लोग भी नगर पंचायत प्रशासन के साथ मिलकर विपदा की इस घड़ी मे राष्ट्र सेवा के भाव के साथ नगर के लोगों की सेवा मे लगे हुए हैं।

अझुवा नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सूर्य प्रकाश गुप्ता के मुताबिक पिछले लगभग 10-12 दिनों से इसे हमलोग एक चुनौती की तरह लेते हुए डटे हुए हैं जिसमे मेरे अधीनस्थ कर्मचारियों,सभासदों एवं नागरिकों का अच्छा सहयोग मिल रहा है। सरकार के निर्देशों के अनुपालन के क्रम मे पिछले 15-20 दिनों के भीतर बाहर कमाने वाले जितने लोग नगर मे लौटे हैं उनका चिन्हीकरण कराकर सभी की थर्मल स्कैनिंग कराई गई अभी कोरोना का कोई संदिग्ध नही मिला और आगे भी लगातार कराई जा रही है। लाकडाउन की स्थिति मे नगर के गरीब लोगों जैसे दिहाड़ी मजदूर, पल्लेदार, फेरी वाले, पटरी दुकानदार, ठेलिया वाले, खोमचे वाले और बहुत से छोटे छोटे दुकानदारों को चिन्हित कर उन्हे सरकार की एक हजार रुपये की तत्कालिक आर्थिक सहायता पहुंचाने का कार्य लगातार जारी है ताकि उनके घरों का चूल्हा ठंडा न होने पाए। नगर के लोगों के लिए नियमित सेवाओं जैसे दोनो समय पेयजल आपूर्ति, विद्युत व्यवस्था का संचालन, हर वार्ड मे नियमित साफ-सफाई, वार्डवार फागिंग और नालियों के सेनेटाइजेशन के कार्य को वैसे ही जारी रखते हुए नगर के लोगों तक सब्जियां, फल, दूध, दवा, किराने सहित जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए नगर के लोगों का सहयोग लेते हुए वार्डवार इस कार्य मे लोगों को लगाया गया है जिनकी सहायता के लिए कुछ नगर पंचायत कर्मियों को भी वार्ड वार जिम्मेदारी देते हुए अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है जो लोगों के घरों तक जरूरत के अनुसार सामान पहुंचाने मे लगे हैं।दुकानों के सामने 1-1 मीटर की दूरी पर गोल घेरे बनवाए गये हैं जिनमे खड़े होकर ही लोगों को सामान खरीदने के निर्देश दिए गये हैं।

सरकार की तरफ से आमजन के लिए मिल रहे हर दिशा निर्देश की मुनादी लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार कराई जा रही है।

आज बाहर से आए लोगों को अलग रहने एवं खाने पीने की व्यवस्था कराने के सरकारी निर्देश के अनुपालन के क्रम मे नगर के हनुमान इंटर कालेज व जय मां दुर्गे इंटर कालेज को अस्थायी आइसोलेशन सेंटरों मे तब्दील कर नगर मे बाहर से आए लोगों को रखने एवं उनके भोजन-पानी के साथ लगातार चिकित्सीय परीक्षण की व्यवस्था की गई है।इसी के साथ नगर से गुजरने वाले एन.एच.-2 से गुजर रहे सैकड़ों राहगीरों जो पैदल या साधनों से अपने गंतव्यों की ओर चल पड़े थे उन्हे लंच पैकेट बंटवाया गया। मै स्वयं कर्मचारियों के साथ मौके पर कार्यों को करा रहा हूं और हम लगातार कोरोना के खिलाफ इस जंग मे अपनी सेवाएं जारी रखते हुए सरकार के मिल रहे निर्देशों का त्वरित अनुपालन करते रहेंगे। हमे और हमारी टीम को पूरा विश्वास है कि कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई को हम जीतकर रहेंगे।

url and counting visits