ग्राम स्वराज अभियान के तहत रात्रि चौपाल का आयोजन

*कछौना(हरदोई):* ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत विकासखंड कछौना की ग्रामसभा महरी के ग्राम सेमरा कलां में गुरुवार को रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद डॉक्टर अशोक बाजपेई ने ग्रामीणों को जागरुक करते हुए कहा कि गांव ही देश की नींव है। भारत देश गांव में ही बसता है। इसके लिए गांव की मजबूती के बिना राष्ट्र का मजबूत होना संभव नहीं है। इसमें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की, महरी माइनर की सफाई कार्य चालू कराने का संबंधित अधिकारियों को कड़ा निर्देश दिया। वहीं ग्रामीणों से कार्यदाई संस्था द्वारा अवैध वसूली की शिकायत पर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ FIR लिखवाने का निर्देश दिया। वहीं ग्रामसभा में बड़े पैमाने पर कच्ची शराब के धंधे पर क्षेत्राधिकारी को अभियान चलाकर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। ग्रामसभा में किसी भी स्थिति में शराब का व्यवसाय बंद होना चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित परिवारों का चयन खुली बैठक में किया जाएगा। ऐसे परिवार जो झोपड़पट्टी व कच्चे मकान में रहते हैं। उनको पात्रता सूची में नाम शामिल करा दिया जाएगा जिसमें कोई सुविधा शुल्क नहीं पड़ता है। कोई बिचौलिया सुविधा शुल्क की मांग करता है, तो वह जेल जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत एडीओ पंचायत दीपक श्रीवास्तव ने बताया इस योजना के 540 परिवारों को चयनित किया गया है। धनराशि स्वीकृत होते ही तत्काल शौचालय निर्माण शुरू हो जाएंगे। जिससे गरीबों को खुले में शौच जाने से निजात मिलेगी। सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीणों ने बताया कि कार्यदाई संस्था द्वारा विद्युत कनेक्शन में 200-200 रुपयों की अवैध वसूली की गई है। LED बल्ब भी नहीं दिया गया है। जिस पर तत्काल संबंधित अधिकारी को आदेश दिया गया कि दोषी व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज कराएं। ग्रामीणों के रुपए वापस कराए जाएं। ऋण मोचन योजना के तहत 225 लाभार्थियों को योजना का लाभ मिला है। उप जिला अधिकारी संडीला ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 289 लाभार्थीयों का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ग्राम सभा में 340 खाते खुले हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक कर्मियों की खाऊ-कमाऊ नीति के चलते किसी लाभार्थी को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया बिना बिचौलिए के बैंकों में कोई कार्य नहीं होता है। वह ऋण योजना में 10% सुविधा शुल्क खुले रूप से मांगते हैं। स्वास्थ्य विभाग से लैब टेक्नीशियन मनोज सिंह ने आयुष्मान स्वास्थ्य भारत योजना के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पूर्ति निरीक्षक विवेक सिंह ने बताया कि इस योजना से वंचित लाभार्थी अपना आवेदन भर कर दे दें, उनको पात्रता सूची में शामिल कर लिया जाएगा। उप जिला अधिकारी संडीला आशीष सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य मंडल के तहत प्रत्येक गांव में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम के साथ गांव की सार्वजनिक भूमि को खाली कराने का अभियान चल रहा है।
क्षेत्र पंचायत सदस्य पति अंकित वर्मा द्वारा महरी माइनर की सफाई का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया। जिससे सैकड़ों किसानों की फसल सिंचाई से वंचित हो जाती है। जिस पर राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई विभाग के अवरअभियंता को कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर सफाई कार्य शुरू हो जाना चाहिए। ग्राम चौपाल में कुछ हुड़दंगी शराब पीकर अराजकता करने लगे। जिस पर महिलाओं ने राज्यसभा सांसद के समक्ष बताया कि गांव में कच्ची शराब की बड़े पैमाने पर भट्टियां चल रही हैं जिससे घर बर्बाद हो रहे हैं। महिलाओं को काफी प्रताड़ना सहनी पड़ती है। जिस पर सांसद ने क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिया कि उपजिलाधिकारीे की संयुक्त टीम बनाकर अभियान चलाकर कच्ची शराब का व्यवसाय प्रत्येक दशा में बंद होना चाहिए।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी आशीष सिंह, कानूनगो प्रवीण कुमार गुप्ता, विद्युत विभाग से मुकेश राय, अवरअभियंता शारदा नहर दिलीप यादव, खंड विकास अधिकारी बुद्धदेव द्विवेदी, एडीओ पंचायत दीपक श्रीवास्तव, ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार, पशुचिकित्सा अधिकारी रमेश चंद्र यादव, क्षेत्र पंचायत सदस्य नागेंद्र तिवारी व अंकित कुमार वर्मा, भाजपा पदाधिकारी मंडल अध्यक्ष ब्रम्हकुमार सिंह, जिला विस्तारक सुरेंद्र गुप्ता, मंडल महामंत्री नवीन पटेल, अनूप दीक्षित, सत्यप्रकाश अस्थाना, डॉक्टर आशीष गुप्ता, शिवम मिश्रा, पुनीत गुप्ता आदि सहित सैकड़ों की संख्या में पुरुष व महिलाओं ने प्रतिभाग किया। वहीं कई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी नदारद रहे। पुलिस विभाग से चौकी इंचार्ज राजीव कुमार मिश्रा मुस्तैद रहे।

रिपोर्टर:पी०डी०गुप्ता