संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भेजे आम

  • सद्भावना के तौर पर भेजी गईं 2600 किलोग्राम आम पेटियां
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए भेजा गया हरिभंगा आम

अवनीश मिश्रा

5 जुलाई, नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आम भेजा है। सद्भावना के तौर पर भेजी गई 2600 किलोग्राम की आम पेटियां आज प्रधानमंत्री मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को प्राप्त हो गई हैं। बांग्लादेशी अधिकारियों के अनुसार रंगपुर जिले में उगाए जाने वाले हरिभंगा किस्म के आमों को बेनापोल चेक पोस्ट के माध्यम से भारत भेजा गया है।

इस बारे में बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ”हम भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए 2,600 किलोग्राम हरिभंगा आम भेज रहे हैं।” बांग्लादेश की ओर से भेजे गए आम को कोलकाता में बांग्लादेश के उप-उच्चायोग के पहले सचिव मोहम्मद समीउल कादर ने रविवार को रिसीव किया, जिसे आज प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर पहुंचा दिया गया है।

बांग्लादेशी मीडिया के अनुसार सीमा शुल्क और बंदरगाह की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बांग्लादेशी ट्रक 260 कार्टून में आमों को भेजा गया है। इस दौरान बेनापोल नगरपालिका के मेयर अशरफुल आलम लिटन सहित कई वरिष्ठ बांग्लादेशी अधिकारी बार्डर पर मौजूद रहे। यही नहीं हसीना की योजना भारत के उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आम भेजने की है, जिनकी सीमा बांग्लादेश से लगती है।

हरिभंगा की ये है खासियत
हरिभंगा आम बांग्लादेश के उत्तर पश्चिमी भाग रंगापुर, नीलफामरी, दिनाजपुर और ठाकुरगांव जिलों में उत्पादित किया जाता है। रंगापुर जिले का आम काफी अच्छा होता है। ये आम आकार में गोल और काले रंग के होते हैं। आम तौर पर इसका वजन 200 से 400 ग्राम होता है।