ब्लॉक कोथावां में वोटर लिस्टों की बिक्री के नाम पर हो रही अवैध वसूली

ब्लॉक संसाधन केंद्र पर संत रविदास जयंती व चंद्रशेखर आज़ाद बलिदान-दिवस मनाया गया

कछौना (हरदोई) : ब्लॉक संसाधन केंद्र कछौना के सभागार में भारतीय स्वाधीनता संग्राम के महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का शहादत दिवस व अद्भुत समाज-सुधारक संत रविदास जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर जयन्ती मनाई गई।

खण्ड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस ने संत रविदास के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा सन्त रविदास अपने विचारों से सम्पूर्ण जगत में सामाजिक एकता व समरसता का सन्देश देने वाले, सामाजिक परिवर्तन के महानायक, दर्शनशास्त्री कवि व परमज्ञानी संत थे। उनकी जयंती पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने अपने सम्बोधन में आगे कहा आज के दिन चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस के रूप में याद कर आज भी हमारा सीना गर्व से फूल जाता है. आजाद को आजाद भारत से कम कुछ भी स्वीकार नहीं था। उनका बलिदान हमें मातृभूमि की सेवा में अपना सब कुछ अर्पण करने की सीख देता है। अपने शौर्य से इस वसुंधरा को गौरवान्वित करने वाले अजर अमर सेनानी के चरणों में कोटिशः नमन करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार पी०डी० गुप्ता ने सन्त रविदास के बारे में बताया निर्मल दर्शन के माध्यम से समाज को आडंबरमुक्त एवं समरस बनाने की प्रेरणा देने वाले गुरु रविदास जी के विचार हम सभी के लिए प्रेरणाप्रद हैं। यह महान संत, अद्भुत समाज-सुधारक, अनुपमेय रचनाकार संत शिरोमणि गुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन. ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ जैसे निर्मल दर्शन के माध्यम से समाज को आडंबरमुक्त एवं समरस बनाने की प्रेरणा देने वाले गुरु रविदास जी के विचार हम सभी के लिए प्रेरणाप्रद हैं। हम सभी उनकी
उनकी जयंती पर कोटिशः नमन करते हैं। रवि अवस्थी कार्यालय सहायक ने महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद के बारे में बताया कि भारतीय स्वाधीनता संग्राम के तेजस्वी हस्ताक्षर, महान क्रांतिकारी, देशप्रेम के अद्भुत प्रतीक, काकोरी घटना के महानायक, मातृभूमि की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपने प्राण न्योछावर करने वाले,भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर क्रांतिकारी,वीर शिरोमणि चंद्रशेखर आजाद जी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हैं। उनका बलिदान युगों-युगों तक हम सभी के मन में राष्ट्र प्रेम की लौ प्रज्ज्वलित करता रहेगा।

इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस, मो० शकील कार्यालय सहायक, सतीश कुमार पाल अनुदेशक, जितेंद्र कनौजिया अनुदेशक, रवी अवस्थी कार्यालय सहायक, राजेश कुमार लेखाकार केजीबी, अमित कुमार कार्यालय सहायक, पी०डी० गुप्ता पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता

url and counting visits