समाजवादी छात्र सभा की बैठक आयोजित, क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर बनी आंदोलन की रणनीति

कछौना (हरदोई): कुशीनाथ मंदिर के प्रांगण में समाजवादी छात्र सभा की बैठक आयोजित की गई। जिसमें संगठन को मजबूत करने पर बल दिया गया। क्षेत्रीय समस्याओं के लिए आवाज उठाकर शासन-प्रशासन को अवगत कराने के लिए आंदोलन की रणनीति तैयार की गई।

इस बैठक में नगर सहित दूरदराज ग्रामीण क्षेत्र के युवा कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से रखा। सबसे ज्यादा दिक्कतें किसानों को आवारा पशुओं से उठानी पड़ रही है। जिसमें किसान व गौवंश की दुर्दशा हो रही। सरकार की गौवंश सर्वधन की योजना कागजों पर चल रही है। किसानों की फसल चौपट हो रही है। वहीं आवारा पशु की कटीली तारों व सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु हो रही है। वर्तमान सरकार इनका पुरसाहाल नहीं है। युवाओं के लिए कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। शिक्षित युवा रोजगार न मिलने के कारण बेरोजगार घूम रहे हैं। रोजगार के लिए युवाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बैंके नहीं कर रही हैं। बैंकों में बिना दलाल व कमीशन के मुद्रा लोन होना संभव नहीं है। कई बैंकें इस योजना के लिए साफ तौर पर मना कर रही हैं। क्षेत्र के लोगों को रोजगार न मिलने के कारण बाहर राज्यों में पलायन कर रहे हैं। राशन कार्ड अभी तक नहीं उपलब्ध नहीं करा पा रहे है।अपात्र लोग फायदा उठाते हैं। पात्र व्यक्ति दर-दर भटकने को विवश हैं। कहीं ऑनलाइन व ऑफिस के चक्कर काट रहे। अधिकारी मालामाल हो रहे हैं। बिना सुविधा शुल्क के प्राइवेट ऑपरेटर राशन कार्ड फीड नहीं करते हैं। आम जनमानस के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया जा रहा है। विद्युतीकरण में निशुल्क कनेक्शन में जमकर वसूली की जा रही है।

स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है। बिना बजट स्वीकृत के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य योजना लागू कर ढिढोरा पीटा जा रहा है। सभी वर्गों में काफी निराशा है। युवाओं, किसानों, छात्रों, व्यापारियों के मुद्दों पर सरकार का घेराव किया जाएगा।

इस बैठक में सूरज गुप्ता, अमर गुप्ता, अर्पित शुक्ला, आदित्य, मोहित प्रजापति, अहमद, आरिफ, राहुल, पौरूष, बृजेंद्र, अथर्व सिंह, अंकुल कश्यप, शुभम गौतम, दानिश राजा सक्सेना, सूरज गौतम, आकाश कुमार, नितिन, राहुल, रितिक, शुभम, रेहान, संगीत, राहुल पांडे सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे। ज्यादातर युवा कार्यकर्ता पूर्व में अखिल विद्यार्थी परिषद के थे। जिन्हें यह संगठन की कार्यशैली रास न आने के कारण समाजवादी छात्र सभा में सक्रिय रूप से जुड़ गए हैं।


रिपोर्ट- पी०डी० गुप्ता