संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मनकामेश्वर से निकली मिशनशक्ति तिरंगा यात्रा

  लखनऊ। 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर डालीगंज स्थित प्रतिष्ठित मनकामेश्वर मठ-मंदिर की ओर से सोमवार 25 जनवरी को मिशन शक्ति तिरंगा यात्रा मनकामेश्वर घाट उपवन से मंदिर परिसर तक निकाली गई। मिशन शक्ति के तहत तिरंगे के रंग में वेशभूषा पहन कर 72 बालिकाएं, युवतियां और महिलाएं, यात्रा में शामिल हुईं। मनकामेश्वर मठ-मंदिर की श्रीमहंत देव्यागिरि की अगुआई में बाबा मनकामेश्वर का तिरंगामयी सोमवारीय भव्य श्रंगार कर महा आरती की गई।

गोमती तट से उठा तिरंगे का सैलाब, मनकामेश्वरधाम में हुआ समाहित

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मनकामेश्वर घाट उपवन से भारत माता की जय, बम बम भोले, जय भोले के जय घोषों के साथ भव्य तिरंगा यात्रा निकाली। डमरू, झांझ, मंजीरें जैसे वाद्यों को बजाते युवाओं का उत्साह देखते ही बना। इस साल 72वां गणतंत्र दिवस है इसलिए विशेष तौर से 72 बालिकाओं, युवतियों और महिलाओं ने तिरंगामय वस्त्र धारण कर तिरंगा यात्रा में शामिल हुईं। मनकामेश्वर घाट उपवन पर भारत माता की तस्वीर का पूजन किया गया। तिरंगा यात्रा में भारत माता के रुप में बालिका अनामिका शामिल हुईं। इस यात्रा का स्वागत जगह जगह फूलों से किया गया। मन्दिर पहुंचने पर तिरंगा यात्रा का स्वागत शंखनाद कर किया गया। इस अवसर पर प्रसाद और एक तिरंगे का वितरित भी किया गया। महिला मण्डली में शामिल उपमा पाण्डेय, वैदेही संस्था से रूबी सहित तृप्ता, किरन, कमलेश, उमादेवी, आरती, गुड़िया, गोल्डी, वंदना मिश्रा, रेखा सहित अन्य ने यात्रा की पूरी व्यवस्था संभाली। पुरुष सेवादारों में गौरव शुक्ला, शैलेन्द्र वर्मा, अभिषेक वर्मा, अजय राजपूत, अश्वनी कश्यप, ऋषभ रावत, पवन राजपूत सहित अन्य उत्साह के साथ शामिल हुए।

नृत्य गायन का हुआ समारोह

सांस्कृतिक कार्यक्रम मंदिर परिसर में श्रीमहंत देव्यागिरि की उपस्थित में हुए। आरती गुप्ता की वंदना के बाद माही और प्रियंका ने देश रंगीला, सुनीता और प्रियंका ने पतवार, वंदना मिश्रा ने फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी, अंशिका ने नन्हा मुन्ना राही हूं और माही मिश्रा ने मेरा जूता है जापानी गाने पर सुंदर नृत्य किया।

तिरंगामय हुए बाबा मनकामेश्वर

सोमवारी आरती श्रीमहंत देव्यागिरि ने देर शाम को की। इससे पहले बाबा मनकामेश्वर का तिरंगा मय श्रंगार किया गया। महंत देव्यागिरि ने मंदिर परिसर में स्थापित हर देवी देवता की आरती की। इस अवसर पर परिसर ढोल ताशे, डमरू, झांझ मंजीरे और शंखनाद संग जयकारों से गूंज उठा। सोमवार के कारण सुबह से रात दस बजे तक भक्तों की आवाजाही अधिक संख्या में रही। सोमवारीय आरती का सजीव प्रसारण मुक्त-मीडिया में भी किया गया।