आग से 400 बीघा फसल जली, कई लोग झुलसे

  • पचदेवरा थाना इलाके में लगी भीषण आग
  • आग बुझाने के दौरान दर्जन भर लोग आंशिक रूप से झुलसे
  • दमकल कर्मियों के देरी से पहुंचने पर ग्रामीण दिखे नाराज
  • किसानों के लिए जी का जंजाल बन रही आग
  • झूलते व टूटते बिजली के तारों से निकल रही चिंगारी बन रही है घातक
  • एडीएम ने कहाकि नियमानुसार दिलाया जाएगा मुआवजा ।

हरदोई में किसानों के लिए आग मुसीबत बन रही है । लगातार हो रही आग की घटनाओं से अब तक हजारों बीघा फसल जलकर खाक हो चुकी है।

पचदेवरा थाना क्षेत्र के दलेलनगर में गेहूं की फसल में आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है । खेतों में लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया । जिससे दलेलनगर सहित बरूआरा व पुरारी के किसानों की सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

आग बुझाने के दौरान दर्जन भर से अधिक लोग झुलस गए वहीं दमकल कर्मियों के देरी से पहुंचने पर ग्रामीण नाराज दिखाई दिए। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दोपहर बाद दलेलनगर स्थित गेहूं की फसल में आग लग गई। लपटों की चपेट में आकर मुनेस सिंह, विकास, छोटेलल्ला, कन्हई, रतनपाल, अविरल, आनंद, संदीप, प्रताप झुलस गए और डेढ़ दर्जन ग्रामीणों की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

आग ने पड़ोस के बरुआरा गांव की अपनी चपेट में ले लिया, जिससे यहां अफरातफरी मच गई। आग की लपटों से गांव के आमोद, ओमवीर, हरिनाम सिंह व प्रकाश आदि झुलस गए। इसके अलावा पुरारा गांव में आग से काफी नुकसान हुआ। बेहटागोकुल थाना क्षेत्र के पिपरी नेवादा गांव के पास खेतों में लगी आग से मुनीश कुमार सिंह, रामबेटी, अवनीश कुमार सिंह, राम किशोर, रजनीश की पांच एकड़ खड़ी फसल जलकर राख हो गई।

इस भीषण आग में लाखों का नुकसान होने की संभावना है। सूचना पर प्रभारी निरीक्षक उमेश्वर प्रताप सिंह लेखपाल वरुणेश अग्निहोत्री मौके पर पहुंचे और क्षति का आकलन किया है।एडीएम संजय सिंह का कहना है कि जहां जहां आग की जानकारी लगती है फायर ब्रिगेड भेजी जा रही। आग से नुकसान का आकलन कर डाटा तैयार कराया जा रहा है और नियमानुसार सरकारी सहायता दिलाई जाएगी।