अधीक्षक ने स्वयं एल्बेंडाजोल गोली खाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरुआत की

कछौना, हरदोई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरुआत अधीक्षक डॉ० किसलय बाजपेयी ने स्वयं एल्बेंडाजोल की गोली खाकर की। जिससे अभिभावकों में कोई आशंका न रहे। 

अधीक्षक ने बताया इस अभियान के तहत एक वर्ष से 19 वर्ष के सभी बच्चों एवं किशोरों व किशोरियों को कृमि (पेट में कीड़ो से) बचाव के लिए एल्बेंडाजोल की दवा आवश्यक खिलाएं। यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास पुष्टाहार विभाग के संयुक्त रूप से चलाया जाएगा। यह दवा सुरक्षित है। निःशुल्क रूप से समस्त परिषदीय विद्यालय, प्राइवेट स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों, मदरसा के अध्ययनरत बच्चों को खिलाई जाएगी। जो बच्चे स्कूल नहीं जाते है, उन्हें बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा खिलाई जाएगी। 

यह अभियान 15 फरवरी तक चलेगा। पेट में कीड़े होने से इसका सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ता है। खून की कमी हो जाती है, कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। थकावट व कमजोरी की शिकायत हो जाती है। इसके बचाव के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता अनिवार्य है, नाखून हमेशा साफ रखें। हमेशा स्वच्छ पानी पियें, हाथ साबुन से धोएं, खाने को ढक कर रखें।हमेशा शौचालय का प्रयोग करें। खुले में शौच न जाएं, इन सावधानियों का प्रयोग करने से बीमारियों से बचा जा सकता है।