डीएम व एसएसपी ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लोगों में बांटे मास्क

बदायूँ: जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी ने कोरोना वायरस को लेकर छः सड़का से घंटाघर तक लोगों को मास्क वितरित किए एवं हाथों को सैनेटाइज़ किया। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के साथ ही इसके बारे में फेल रही भ्रांतियों को भी दूर करना है। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखें। दिन में कई बार हाथों को अच्छे तरीके से धोना चाहिए। सावधानी बरतते हुए सफाई व्यवस्था का ध्यान रखकर ही कोरोना से बचाव किया जा सकता है। अपने घर व बस्ती को साफ रखें। खांसी-जुकाम होने पर तत्काल डाक्टर के पास जाएं। कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, बस सतर्कता बरतकर इससे दूरी बनाई रखी जा सकती है।

कोरोना वायरस की शुरुआत बुखार से होती है वहीं इसके बाद सूखी खांसी होने लगती है। खांसी बढ़ने से एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। यदि किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें अविलम्ब चिकित्सालय ले जाएं। सार्वजनिक जगहों पर न जाएं। बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें तथा स्वयं की स्वच्छता के साथ-साथ अपने घर में भी साफ-सफाई का ध्यान रखें। अगर आपका बाहर निकलना जरूरी है तो मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। मास्क उतारते वक्त भी मास्क की इलास्टिक या फीता पकड़ कर ही उसे निकालें, मास्क को कतई छुएं नहीं। कोरोना वायरस से बचाव के सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इसके लिए जिला चिकित्सालय एवं राजकीय मेडीकल काॅलेज में आईसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है।

2. कलेक्ट्रेट में कैटल कैचर का हुआ उद्घाटन

बदायूँ: प्रभारी मंत्री ने कलेक्ट्रेट में कैटल कैचर का फीता काटकर उद्घाटन किया एवं इसकी चाबी वितरित की तथा गोबर से लट्ठा बनाने की मशीन, गौवंश आश्रय स्थल प्रबंधक साॅफ्टवेयर, हरगांव में तालाब, सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य, प्रेरणा कैन्टीन एवं सरस शोरूम का फीता काटकर शुभारंभ किया एवं अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से प्रभावित कृषकों को अनुमन्य कृषि निवेश अनुदान प्रमाण पत्र वितरित किए। राष्ट्रीय रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम सभा स्तर पर चयनित वैक्सीनेटर/सहायकों को उनके द्वारा स्वीकृति पत्र प्रदत्त किये गये, साथ ही रूररल बैक्यार्ड सूकर पालन योजना के अन्तर्गत 05 लाभार्थियों तथा बैकयार्ड पोल्ट्री योजना के अन्तर्गत स्वीकृति पत्र प्रदत्त किए गए। जनपद में वर्तमान में 123 गोवंश आश्रय स्थल संचालित है जिनमें 6705 गोवंश संरक्षित है। मुख्य मंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभाहगिता योजना के अन्तर्गत अब तक जनपद में 2390 गोवंश सुपुर्दगी में दिये जा चुके हैं।
गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन, मत्स्य एवं दुग्ध विकास मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चैधरी ने जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 यशपाल सिंह सहित अन्य अधिकारियों एवं भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक भारतीय, पूर्व जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य एवं पूर्व विधायक योगेन्द्र सागर सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में प्रेसवार्ता की। ‘सुशासन के 3 वर्ष नये भारत का नया उत्तर प्रदेश’ नामक पुस्तक का भी विमोचन किया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार का नारा है सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास। उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गांे को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उनके खातों में दे रही है। दलालों की दुकानों पर ताला लग चुका है। कोई भी व्यक्ति सरकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर किसी से किसी प्रकार की धनराशि की मांग करता है तो इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दें, उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उत्तर प्रदेश निरंतर बहुत तेजी से विकास कर रहा है। हमारी सरकार बहुत तेजी से चैतरफा विकास करा रही है। अब नौकरियों के नाम पर पैसे नहीं वसूले जाते, बहू-बेटियाँ सुरक्षित हैं। गुण्डा माफिया प्रवृति के लोग प्रदेश छोड़कर दूर भाग गए हैं, बेरोजगारों को रोजगार मिला है। चारो तरफ खुशहाली है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।
उन्होंने सभी कोरोना वायरस के प्रति जागरुक रहने और दूसरों को भी जागरुक करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि गैरज़रूरी यात्रा या भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें, मुंह, नाक मास्क से ढककर रखें, हाथों को बार-बार धोते रहें। इससे बचने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। तत्पश्चात उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में विभिन्न धर्माें के विद्धानों के साथ बैठक की। बैठक में सेवानिवृत्त शिक्षक असरार अहमद, विरुआबाड़ी मंदिर के पुजारी अभिमन्यु पाण्डेय, क्राइस मैथेलिक चर्च के पादरी अशोक मसीह और पंजाबी मंदिर से कुलदीप अंगार ने भी कोरोना वायरस(कोविड-19) की रोकथाम के लिए अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
इसके पश्चात प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय एवं राजकीय मेडिकल काॅलेज पहुंचकर कोरोना वायरस के मरीजों को रखे जाने हेतु आईसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने चिकित्सकों से कोरोना वायरस के प्रति तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेन्द्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु, सीओ सिटी विनय कुमार द्विवेदी, सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

url and counting visits