राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय कलौली 9 माह से चिकित्सक विहीन, ग्रामीणों ने की मुख्यमंत्री से शिकायत

कछौना (हरदोई): विकासखंड कछौना की ग्राम सभा कलौली में स्थित राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय में पिछले 9 माह से किसी डॉक्टर की तैनाती नहीं है । जिससे आमजनमानस को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इस चिकित्सालय से दर्जनों ग्रामों के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलता था साथ ही उनके स्वास्थ्य में बेहतर सुधार भी था क्योंकि होम्योपैथिक दवा सस्ती व साइड इफेक्ट नहीं करती है। 9 माह पूर्व डा० अनुपम गुप्ता की तैनाती थी जिनके स्थानांतरण के बाद किसी डॉक्टर की तैनाती नहीं की गयी। जिसके कारण चिकित्सालय फार्मासिस्ट व वार्ड ब्वाय के सहारे संचालित है। 600 से 700 मरीज प्रति माह इलाज के लिए आने लगे थे। लोगों को लाभ मिलने से होम्योपैथिक इलाज के प्रति लोगों का रुझान बढ़ने लगा था। ग्रामीणों ने डॉक्टर की तैनाती के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से मांग की परंतु उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया।

डॉक्टर की तैनाती न होने के कारण मरीजों की संख्या धीरे-धीरे घटने लगी है। जिन मरीजों को होम्योपैथ का लाभ मिलने लगा था, अब उनके अंदर मायूसी छाने लगी है। ग्रामीण छोटेलाल दिव्यांग ने डॉक्टर की तैनाती के लिये मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 पर शिकायत दर्ज करायी है, जिससे आमजनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके।

रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता

url and counting visits