सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

एस० ए० आर० नर्सिंग कैरियर पॉइंट ने 100 से अधिक नर्सिंग छात्रों को किया सम्मानित

आगरा : सार (SAR) नर्सिंग कैरियर पॉइंट के,100 से अधिक नर्सिंग छात्रों के प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टाफ नर्स, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी व नर्सिंग आफीसर के पद पर चयनित होने के उपलक्ष्य में सम्मान समारोह आयोजित किया। सार नर्सिंग कैरियर (निकट आचमन रेस्टोरेंट) भगवान टाकीज पर आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक भगवान सिंह कुशवाह व विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आगरा विभाग शारीरिक प्रमुख संतोष खिरवार तथा अखिल विश्व गायत्री परिवार के जिला समन्वयक सुरेश सक्सेना ने नर्सिंग स्टाफ के कर्तव्यों व उत्तरदायित्व बोध विषय पर प्रकाश डाला।

नर्सिंग स्टाफ कर्तव्य व उत्तरदायित्व विषय पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगरा विभाग प्रचारक आनन्द कुमार का मुख्य प्रबोधन रहा। समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आगरा विभाग संघ चालक भवेन्द्र शर्मा द्वारा की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री परिवार के जिला समन्वयक सुरेश सक्सेना ने वेदमंत्रों के साथ वेदमाता गायत्री व सरस्वती की आराधना के साथ किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में SAR Nursing Career संस्थान के राजकीय चिकित्सा सेवाओं में स्टाफ नर्स, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी व नर्सिंग आफीसर के पद पर 109 चयनित छात्रों के सम्मान कार्यक्रम में ‘सफल अभ्यर्थियों’को मंचासीन अतिथियों द्वारा प्रतीक चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया।

समारोह में SAR नर्सिंग संस्थान की डायरेक्टर साधना त्यागी द्वारा नर्सिंग स्टाफ उत्तरदायित्व व कर्तव्यबोध विषय पर विशेष परिचर्चा की गई। उक्त विषयक चर्चा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आगरा विभाग प्रचारक आनन्द ने कहा कि चिकित्सा जगत में नर्सिंग स्टाफ का विशेष महत्व होने के कारण ही उनके कर्तव्य व उत्तरदायित्व भी विशिष्ट हैं।

रोग निवारण के लिए दवाओं की आवश्यकता होती है, उससे अधिक सटीक सुझाव, परिचर्या आवश्यक है। उन्होंने चयनित अभ्यर्थियों को कर्तव्यनिष्ठा का पाठ पढाते हुए कहा कि तुम्हारी मेहनत और ईश्वर की इच्छा से तुम्हें जीवन में बीमारी से त्रस्त गरीबों की सेवा का सुनहरा अवसर मिला है। जिसका सदुपयोग कर आप बीमारी से पीड़ित मानवता की सेवा कर अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर सहानुभूति प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको सच्चे संतोष की अनुभूति होगी।

कर्तव्यबोध विषय प्रबोधन से प्रेरित सफल अभ्यर्थियों ने मंच पर आकर स्वप्रेरणा से गरीब बीमारी से ग्रसित मानवता का पूर्ण निष्ठा के साथ सेवा की शपथ व संकल्प लिया। समारोह के अध्यक्ष भवेन्द्र शर्मा ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ का चिकित्सा पद्धति में विशेष योगदान है, आप जीवन मे मिले इस आवसर से जीविकोपार्जन के साथ बीमारों, गरीबों की सेवा कर अपना जीवन धन्य बना सकते हैं।

कार्यक्रम में संतोष खिरवार, वरिष्ठ पत्रकार एस एन त्यागी व प्रवक्ता जगदीश त्यागी व अजय त्यागी व गायत्री परिवार के जिला समन्वयक सुरेश सक्सेना ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। सार नर्सिंग कैरियर पोइंट की डायरेक्टर साधना त्यागी ने कार्यक्रम में के अतिथियों व सफल अभ्यर्थियों का स्वागत एवं आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन डॉo आनन्द प्रकाश त्यागी ने किया।