सण्डीला, मल्लावां में ओडीओपी शोरूम व शहर में सरस हाट की स्थापना होगी – पुलकित खरे

सभी विभाग समन्वय बनाकर बुनकरों के उत्थान के लिए कार्य करें :- जिलाधिकारी

                    एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत जनपद में हथकरघा वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने के उद्वेश्य से जनपद के बुनकारों की आय बढ़ाने एवं उनके बच्चों को शिक्षित करने संबंधी बैठक  कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आयोजित की गयी।
नोडल विभाग उद्योग सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को सम्बोंधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग समन्वय बनाकर बुनकरों के उत्थान के लिए कार्य करें। उन्होने आजीविका मिशन, डूडा, कौशल विकास, खादी एवं हैण्ड लूम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सण्डीला, मल्लावां एवं गौसगंज के अलावा जिन क्षेत्र पंचायतों में समितियां कार्य कर रही है उन समूह की प्रशिक्षित महिलाओं के द्वारा नये चयनित समूहों की महिलाओं को कढ़ाई, बुनाई, कपड़ा कटिंग, सिंलाई, डिजाईनिंग एवं बुनकर का प्रशिक्षण दिलायें। जिलाधिकारी ने कहा कि बुनकरों की पेंशन, बैंक एवं आजीविका मिशन विभाग की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिमाह की 30 तारीख को मल्लावां व सण्डीला विकास खण्ड में बुनकरों के लिए कैम्प का आयोजन किया और कैम्प में संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहेगें।
                     जिलाधिकारी ने कहा कि बुनकरों के कपड़ों एवं समितियों के उत्पाद की सीधी बिक्री के लिए सण्डीला व मल्लावां में छोटे ओडीओपी शोरूम की स्थापना की जायेगी जिसमें बुनकर अपने उत्पाद की स्वयं बिक्री कर सकेगें तथा समूहों के विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री के लिए शहर में एक सरस हाट की स्थापना की जायेगी जिसमें महिला समूह समितियां अपने उत्पाद बिक्रय कर सकेगीं। बैठक में बुनकरों के बच्चों एवं परिवार के अन्य अशिक्षित लोगों को शिक्षा दिलाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने इग्नू के प्रतिनिधि से कहा कि बुनकरों के क्षेत्र में उनके स्कूल न जा पाने वाले बच्चों एवं अन्य अशिक्षित लोगों को भी साक्षर बनायें।
                      उन्होंने उपायुक्त उद्योग केन्द्र लाल जीत सिंह को निर्देश दिये कि नोडल होने के नाते सभी विभागों से समन्वय बनाकर उनके विभाग से बुनकरों की समस्याओं को कैसे दूर करके उनकी आय बढ़ाने के उनके परिवार का उत्थान किया जा सकता हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग समितियों के माध्यम से बुनकरों से संवाद स्थापित करें तथा उनकी रूचि के अनुसार उनको उसी कार्य का प्रशिक्षण भी दिया जाये। बुनकरों को ़ऋण उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में उन्होने एलडीएम प्रतिनिधि को निर्देश दिये कि बुनकर केडिट कार्ड एवं मुद्रा आदि लोन निर्धारित समय में स्वीकृत करायें जाये तथा बुनकरों को किसी प्रकार की परेशानी न होने दी जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बुनकरों के उत्थान के लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा क्या प्रयास किये जा रहे है,  इसकी समीक्षा हेतु प्रत्येक 10 दिन में बैठक आयोजित की जायेगी। बैठक में डीसी एन0आर0एल0एम0, डीसी मनरेगा, समन्वयक जिला कौशल विकास मिशन डा0 संजय कुमार, एलडीएम प्रतिनिधि डीआर तोमर, परियोजना निदेशक डूडा आरिफा खातून, एडीओ खादी शिशुपाल,इग्नू के संदीप कुमार आदि मौजूद रहे ।