उत्‍तर प्रदेश और बिहार में शांतिपूर्ण तरीके से उपचुनाव सम्पन्न

उत्‍तर प्रदेश और बिहार में तीन लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया। उत्‍तरप्रदेश के गोरखपुर लोक सभा सीट पर 47 और फूलपुर लोक सभा क्षेत्र में 37 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।

मतदान में मतदाताओं की भागीदारी बहुत उल्‍लेखनीय नहीं रही। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के तुलना में फूलपुर में लगभग 13 प्रतिशत और गोरखपुर में लगभग 8 प्रतिशत कम मतदान हुआ है। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में ज्‍यादा मतदाता वोट डालने को निकले। आज के मतदान के साथ ही सभी 32 उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भाग्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया है। मतगणना बुधवार को होगी।

बिहारके अररिया लोकसभा तथा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों के लिए भी शांतिपूर्ण मतदान हुआ।

अररिया लोकसभा क्षेत्र में मतदान 57 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया जबकि भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 54 और जहानाबाद में 51 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 23 स्‍थानों पर वीवी पैट मशीन खराब होने के कारण लोग वोट नहीं डाल सकें। इस बीच मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय नायक ने बताया कि जिन इलाकों में खराब ईवीएम मशीन के कारण मताधिकार का उपयोग नहीं किया जा सका। वहां 13 मार्च को पुर्नमतदान कराया जाएगा।