ब्लॉक कोथावां में वोटर लिस्टों की बिक्री के नाम पर हो रही अवैध वसूली

दैनिक जीवन में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से महिलाओं के जीवन में बेहतरी आएगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दैनिक जीवन में सौर ऊर्जा के अधिक से अधिक उपयोग को बढ़ावा देने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। आज शाम वाराणसी में डीएलडब्ल्यू कैम्पस में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि दैनिक जीवन में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से महिलाओं के जीवन में बेहतरी आएगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

ये एक प्रकार से हिन्‍दुस्‍तान के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाने का अभियान है और मैं तो जो आगे इतना बढ़ाना चाहता हूं कि रूफटॉप सोलर से घर की छत्‍त पर सोलर की पैनल लगी हो और घर में खाना पकाने का चूल्‍हा अब गैस की भी जरूरत न पड़े। सोलर के चूल्‍हे से खाना पकाना हो जाए, खर्चा भी नहीं, पर्यावरण का नुकसान भी नहीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी स्थित डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स के आधुनिकीकरण और विस्तार की अनेक योजनाएं विचाराधीन हैं, इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केंद्र द्वारा शुरू की गई अनेक जन-कल्याण योजनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गरीब लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की जा चुकी है।

देश में 10 करोड़ परिवार यानी करीब-करीब 50 करोड़ नागरिक अगर उनके परिवार में कोई बीमारी आई, तो आयुष्‍मान भारत योजना के तहत एक साल में 5 लाख रूपये तक का अस्‍पताल का खर्चा सरकार और इंश्‍योरेंस कंपनी मिल करके देगी। इसका परिणाम ये होगा कि गरीब जो पहले अस्‍पताल जाने से कतराता था, तो वो छोटी बीमारी होगी, तो भी जाएगा, क्‍योंकि उसको मालूम है कि पैसे मोदी सरकार देने वाली है। श्री मोदी ने आठ अरब रुपये लागत की कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने वाराणसी में मड़ुआडीह और पटना के बीच चलने वाली रेलगाड़ी जन-शताब्दी एक्सप्रेस का भी उद्घाटन किया। उन्होंने वाराणसी में विभिन्न विकासशील परियोजनाओं की शुरूआत की।

url and counting visits