मानवता की दिशा में उठाया गया एक छोटा सा क़दम है “प्रयास”


सचिन सक्सेना एवं पत्नी ज्योति सक्सेना नें परिवार की प्रेरणा से “प्रयास” नाम से एक सेवा का प्रारम्भ किया है जिसका उद्देश्य असमर्थ/असहाय/दरिद्र/दिव्यांग/दिहाड़ी वाले/फेरी वाले/रिक्शा चालक/भूखे एवं ज़रूरतमंदों को प्रत्येक हफ्ते में कम से कम एक दिन(रविवार) को दोपहर का स्वादिष्ट भोजन एवं अच्छे वस्त्र उपलब्ध कराना है। सचिन सक्सेना जो कि बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक हैं अपने वेतन में से एक निश्चित धनराशि इस सेवा में लगाकर इस सेवा को अपनी पत्नी ज्योति सक्सेना की सहायता से संचालित करते हैं ।

“प्रयास” सेवा ने अपने सतत 42 रविवार पूर्ण कर लिए हैं । इस सेवा को चलाने में सक्सेना दम्पति को बहुत कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा । प्रत्येक शनिवार को सक्सेना दम्पति मिलकर भोजन की व्यवस्था करते हैं औऱ फ़िर रविवार को पत्नी श्रीमती ज्योति सक्सेना भोजन बनाती हैं जिसमें पूरा सक्सेना परिवार उनकी मदद करता है ।

प्रिय जनों यह एक बहुत बड़ा संकल्प है जो अकेले नहीँ निभाया जा सकता क्योंकि यह वर्ष भर चलने वाली सेवा की दृढ़ इच्छा है। अतः आप सभी भद्रजनों से विनती है कि इस संकल्प में स्वेच्छा से सहयोग करें । जिससे भविष्य में यह संकल्प ना सिर्फ अपने उद्देश्यों को प्राप्त करें बल्कि निश्चित रूप से समाज में परिवर्तन का भी प्रणेता बने।