मतदान आपकी जिम्मेदारी, ना मज़बूरी है। मतदान ज़रूरी है।

बांग्लादेश पहुँचे राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री शेख हसीना से की मुलाकात

अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को बांग्लादेश पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहले दिन प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों न दोनों पक्षों की तरफ से बहुआयामी और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों के प्रगति की समीक्षा की। इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

मुक्ति संग्राम के शहीदों की राष्ट्रपति कोविंद ने दी श्रद्धांजलि।

अपने ट्वीट में बागची ने लिखा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने राष्ट्रपति कोविंदी से मुलाकात की। दोनों पक्षों ने बहुआयामी और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने 1971 के मुक्ति संग्राम की भावना को भी याद किया और मैत्री दिवस के संयुक्त उत्सव पर संतोष व्यक्त किया।
राष्ट्रपति कोविंद 15 से 17 दिसंबर तक बांग्लादेश की यात्रा रहेंगे। उनके साथ उनकी पत्नी, बेटी, शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार, सांसद राजदीप राय और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं। ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद ने अपनी पत्नी के साथ अपने भारतीय समकक्ष की अगवानी की।

बांग्लादेश की सेना ने राष्ट्रपति कोविंद को दिया गार्ड ऑफ ऑनर :
ढाका हवाई अड्डे पर बांग्लादेश की सेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों ने 21 तोपों की सलामी और ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद काफिले में राजधानी के बाहरी क्षेत्र सावर स्थित राष्ट्रीय स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने बांग्लादेश के नौ महीने तक चले 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों की याद में पुष्पचक्र चढ़ाया और एक पौधा लगाया तथा आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर भी किया।

बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को दी श्रद्धांजलि :
वहां के बाद राष्ट्रपति कोविंद का बांग्लादेश के जनक शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देने के लिए राजधानी के धानमंडी क्षेत्र स्थित बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान स्मारक संग्रहालय पहुंचे। जहां हसीना ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह होटल चले गए।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में लेंगे हिस्सा :
राष्ट्रपति हामिद अपने समकक्ष के साथ बातचीत के बाद शाम के समय उनके सम्मान में बंगभवन राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें हसीना भी शामिल रहेंगी। यात्रा से संबंधित जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा राष्ट्रपति कोविंद अपने समकक्ष को 1971 के युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए रूस निर्मित टी-55 टैंक और मिग-21 विंटेज विमानों की दो प्रतिकृतियां उपहार के रूप में भेंट करेंगे।

(रिपोर्ट : शाश्वत तिवारी)