पुरानी पेंशन बहाली व पैरा टीचर्स के नियमितीकरण को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ देगा धरना

लखनऊ : अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आवाहन पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के तत्वाधन में पुरानी पेंशन बहाली सहित अन्य चार सुत्रीय मांग को लेकर 15 नवम्बर को लखनऊ के ईको गार्डन पार्क में एक दिवसीय प्रदेश स्तरीय धरना किया जाएगा। यह जानकारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार पाण्डेय ने आज आन्दोलन के समीक्षा बैठक के दौरान जानकारी दी गई।

समीक्षा बैठक में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आन्दोलन में प्रमुख मांग शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को नियमित किया जाए और पुरानी पेंशन बहाल किया जाए वही एक दिवसीय धरने में संघ के पूर्व अध्यक्ष व संरक्षक अभिमन्यु प्रसाद तिवारी एंव पूर्व महामंत्री वेदपाल सिंह सहित प्रदेश के सभी जनपदों के शिक्षक 15 नवम्बर को ईको गार्डन पार्क में एकत्रित होकर धरना देगें ।

श्री पाण्डेय ने यह भी कहा कि देश के विभिन्न राज्यों की सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल किया है तो उत्तर प्रदेश में शिक्षकों कर्मचारियों के हित में पुरानी पेंशन बहाल किया जाना आवश्यक है, पेंशन ही हम शिक्षकों कर्मचारियों की बुढ़ापे की लाठी है।

वहीं संघ के महामत्री उमाशंकर सिंह ने बताया कि पुरानी पेंशन जबतक बहाल नही होगी तब तक हम सभी निरन्तर चरणबद्ध तरीके से आन्दोलन करते रहेगें। आज की समीक्षा बैठक में संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार पाण्डेय व महामंत्री उमाशंकर सहित अन्य प्रदेशीय पदाधिकारी मौजूद रहें।
संघ की प्रमख मांगें निम्नवत हैं–

  1. पुरानी पेंशन योजना तत्काल बहाल किया जाए ।
  2. शिक्षामित्र, शिक्षाकर्मी, नियोजित शिक्षक आदि जैसे विभिन्न नामों के तहत कार्यरत सभी राज्यों में संविदा शिक्षकों का नियमितीकरण सुनिश्चित किया जाए ।
  3. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से शिक्षक विरोधी को हटाया जाए। (यह सुनिश्चित करना कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से शिक्षक विरोधी प्रावधान) जैसे स्कूल परिसरों, स्वयं सेवकों की नियुक्ति, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बजाय पूर्व-प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति किया जाए ।
  4. पूरे देश में सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों का कार्यान्वयन किया जाए।