एक ही परिसर में संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का होगा विलय

हरदोई- जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया है कि एक ही परिसर में संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का संविलयन कर कक्षा 1 से 8 तक विद्यालय के संचालित कराये जाने की कार्यवाही नियमानुसार पूर्ण कराते हुए निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं ।

एक ही परिसर में संचालित सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का संविलयन कर एक कक्षा-1 से 8 विद्यालय का संचालन किया जायेगा। संविलयन के पश्चात कक्षा-1 से 8 तक संचालित ऐसे विद्यालय में इस परिसर में स्थित सभी विद्यालयों में कार्यरत प्रभारी प्रधानाध्यापकों/प्रधानाध्यापकों में से वरिष्ठतम ही प्रधानाध्यापक के दायित्व का निर्वहन करेंगे। विद्यालय का वित्तीय एवं प्रशासनिक नियंत्रण इस प्रधानाध्यापक में निहित होगा। विद्यालय में कक्षा-1 से 8 तक आर0टी0आई0 मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती की जायेगी।

आगामी शैक्षिक सत्र में 30 सितम्बर 2018 की छात्र संख्या के अनुसार समायोजन की कार्यवाही की जायेगी। इन विद्यालयों में पदों की गणना संविलियन होने वाले विद्यालयों के पदो के आधार पर की जायेगी। विद्यालय के समस्त अभिलेखो की अभिरक्षा का दायित्व प्रधानाध्यापक का होगा। संविलयन के उपरान्त उस विद्यालय में एक ही प्रधानाध्यापक का कार्यकाल होगा, जिससे विद्यालय के समस्त कार्यो का संचालन किया जायेगा।  उन्होने बताया कि पूर्व में गठित प्रबन्ध समितियों का पुनर्गठन कर एक विद्यालय प्रबन्ध समिति गठित की जायेगी। जिसके सदस्य सचिव प्रभारी प्रधानाध्यापक/प्रधानाध्यापक होगे। संविलयन के उपरान्त एक विद्यालय ईकाई के रूप में खण्ड शिक्षा अधिकारी नियमानुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायेंगे तथा पृथक पृथक यू डायस के स्थान पर एक ही यू डायस कोड होगा। विद्यालय में पूर्व से सृजित अध्यापक/प्रधानाध्यापक के पद यथावत बने रहेगे। संविलयन के उपरान्त विद्यालय का मध्याहन भोजन खाता एक होगा।

url and counting visits