सहकार भारती के तत्त्वावधान में आयोजित हुआ ६९वाँ सहकारिता सप्ताह

उरई : सबके साथ मिलजुलकर कार्य करने की भावना ही सहकारिता है। सहकारी क्षेत्र में अब सकारात्मक परिणाम आ रहे है। उपरोक्त विचार भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष एवम् जिला सहकारी बैंक लि जालौन के निदेशक ब्रजभूषण सिंह ने राठ रोड उरई स्थित क्रय विक्रय सहकारी समिति लि के सभागार में सहकार भारती जनपद जालौन के तत्त्वावधान में आयोजित ६९ वें सहकारिता सप्ताह के अंतर्गत आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जनपद में पूर्व में सहकारी समितियां बहुउद्देशीय कार्य से जुड़ी रही है। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कहा कि सहकार भारती देश में सहकारिता के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अग्रणी संगठन है। सहकार भारती की लगातार मांग पर केंद्र में पृथक सहकारिता मंत्रालय बना, जिसकी कमान देश के गृहमंत्री अमित शाह को सौंपी गई। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने प्राथमिक सहकारी समितियों (पैक्स) के विकास के लिए कई लाभकारी योजनाओं को लागू किया। समितियों के कंप्यूटर से जोड़ने का कार्य शुरू किया है। युवा सहकारी समितियों से जुड़कर ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार का सर्जन करें।

सहायक निबंधक एवम् आयुक्त सहकारिता जालौन सी एल प्रजापति ने बताया कि जनपद जालौन में 30 सहकारी समितियों का कंप्यूटरीकरण किया जाएगा। मटर ग्रेडिंग पशुआहार आरो प्लांट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, माइक्रो एटीएम भी चालू किए गए हैं, विद्युत कनेक्शन का भी कार्य किया जा रहा है।

सहकार भारती के पदाधिकारी के सहकारी समितियों के विकास महत्वपूर्ण सुझाव को अमल में लाया जाएगा ।संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि जिला सहकारी बैंक जालौन के उप सभापति राकेश कुमार तिवारी ने कहा कि गांव की आत्म निर्भरता सहकारिता से ही संभव है। सहकारिता की भावना से ही समाज की उन्नति होगी। उन्होंने जनपद की जिला सहकारी बैंक की उपलब्धियों को सहकारी सप्ताह के अवसर पर सभी को जानकारी दी। जिला सहकारी बैंक के संचालक युद्धवीर सिंह कंथरिया ने कहा कि सहकारी सप्ताह का आयोजन अगर ब्लॉक स्तर पर आयोजित हो तो अधिक से अधिक लोगो को सहकारिता से जोड़ सकते हैं। सहकारिता के सिद्धांत खुली सदस्यता के लिए सहकार भारती जनपद में लोगो को सहकारी समितियों की सदस्यता अभियान चलाया सदस्य बनाए। सहकार भारती के पैक्स प्रकोष्ठ के सह संयोजक सतीश सिंह सेंगर ने कहा कि पैक्स ही सहकारिता की रीढ़ है। सहकारिता विभाग के अधिकारी कर्मचारियो को पैक्स आर्थिक विकास के लिए विभिन्न व्यवसाय करने का प्रस्ताव शासन की भेजना चाहिए।

जिला केंद्रीय सहकारी उपभोक्ता भंडार लि जालौन के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि जनपद की उपभोक्ता संस्था को ऋण मुक्त करने में सभी संचालक मंडल का सहयोग रहा है। केंद्रीय सहकारी उपभोक्ता भंडार अब ब्लॉक स्तर पर उपभोक्ता भंडार का संचालन करेगी। सहकार भारती के जनपद जालौन के जिला अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राजावत ने कहा कि जनपद में सहकार भारती विकास खंड में सहकारी समितियों का गठन कर युवाओ को सहकारिता से जोड़ने का कार्य कर रही है। सभी सहकारी जनों से सहकार भारती का सहयोग करने का अनुरोध किया।

इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक लि जालौन के संचालक श्याम किशोर मिश्रा, हरी ओम पांडे, क्रय विक्रय सहकारी समिति लि उरई के अध्यक्ष आशीष पटेल, सहकार भारती के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य सोमेश सोमेंद्र सिंह, जिला उपाध्यक्ष रविंद्र सिंह विक्रम सिंह कुशवाहा, राहुल उपाध्याय, मनोज कुमार, ब्रजेंद्र सिंह, लक्ष्मी प्रसाद राजपूत, जिला महामंत्री श्याम करण प्रजापति, जिला सह संगठन प्रमुख राज कुमार गुप्ता, सर्व प्रकोष्ठ प्रमुख पुरुषोत्तम दास गुप्ता, मनीष गुप्ता उदय प्रताप सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। संगोष्ठी का संचालन सहकार भारती के जिला संगठन प्रमुख सिया शरण व्यास ने किया।