‘राष्ट्रभाषा गौरव सम्मान’ से पुरोहित पांच दिसम्बर को होंगे सम्मानित

राजस्थान के कवि राजेश पुरोहित की सर्व भाषा ट्रस्ट ऑनलाइन रेडियो पर वार्ता प्रसारित

भवानीमंडी:- दैनिक युवा गौरव के सुप्रसिद्ध रचनाकार राजेश कुमार शर्मा पुरोहित से सर्व भाषा ट्रस्ट ऑनलाइन रेडियो पर उनके साहित्यिक सफर पर केन्द्रित वार्ता शनिवार को प्रसारित की है।

दिल्ली से प्रसारित इस वार्ता में साहित्यकार राजेश पुरोहित ने बताया कि वे हिन्दी साहित्य के साथ ही राजस्थानी भाषा में भी कविता, गीत व दोहे लिखते हैं। उन्होंने अपनी साहित्यिक यात्रा ग्रामीण क्षेत्र से प्रारम्भ की और आज देश की राजधानी दिल्ली से भी साहित्य के क्षेत्र में सम्मानित हो चुके हैं।

पुरोहित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूलिया में शिक्षक हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले बच्चे रुचिपूर्ण ढंग से पढ़ाई करें इसलिए उन्होंने उनके विद्यालय में आधुनिक खिलौना बैंक खोला है। जिसमें आधुनिक खिलौनों से विद्यार्थी सरलता से गणितीय सवाल हल कर लेते हैं। वे अंत्योदय खिलौना एवम वस्त्र बैंक, नवोदय क्रांति परिवार से जुड़े है ।

पुरोहित की रचनाएं देश की पत्र पत्रिकाओं व समाचार पत्रों के साथ ही विदेशों में भी छपती है। अमेरिका यूरोप आस्ट्रेलिया कनाडा नेपाल से प्रकाशित एवं प्रसारित अखबारों में उनकी रचनाओं का नियमित प्रकाशन होता है । पुरोहित पांच दिसम्बर को साहित्य संगम संस्थान दिल्ली द्वारा राष्ट्रभाषा गौरव सम्मान से सम्मानित किए जाएंगे।

url and counting visits