गड्ढामुक्त अभियान की पोल खोल रहा है कछौना-गौसगंज मार्ग का एक किलोमीटर भाग

कछौना, हरदोई। लखनऊ हरदोई राजमार्ग के कछौना चौराहे से गौसगंज मार्ग पर चौराहे से ईदगाह तक मार्ग का निर्माण कई वर्षों से न कराए जाने के कारण काफी क्षतिग्रस्त हो गया है। नगर की जल निकासी के लिए सड़क की दोनों तरफ नाला निर्माण 10 वर्ष पूर्व कराया गया था। जो वर्तमान समय क्षतिग्रस्त हो गया है। कई भवन स्वामियों ने उस पर अवैध कब्जा कर लिया है। जिससे घरों का पानी सड़क पर बहता है।

इस सड़क के खण्ड पर हमेशा जलभराव बना रहता है। जिसपर गहरे गहरे गड्ढे हो गए हैं। इस मार्ग से सैकड़ों गांवों के राहगीरों का आवागमन रहता है। इस मार्ग पर कई विद्यालय भी स्थित है। गड्ढों में पानी भरे होने के कारण गहराई का अंदाजा न होने के कारण आए दिन वाहन पलट जाते हैं। पैदल चलना तक दुष्कर है।

निवर्तमान सांसद ने इस मार्ग को प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत जीर्णोद्धार कराया था। परंतु यह कछौना की तरफ एक किलोमीटर भाग छूट गया। यह भाग लोक निर्माण विभाग बिलग्राम खंड के तहत आता है। इस मार्ग पर गुजरने पर सबसे ज्यादा नौनिहालों, वृद्धजन मरीजों, गर्भवती महिलाओं को आवागमन में समस्या रहती है। इस मार्ग की जीर्णोद्धार के लिए स्थानीय जागरूक नागरिकों ने जिला प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगाई, परंतु अभी तक समस्या का हल नहीं हो पाया है। समस्या जस की तस है। जनप्रतिनिधियों की इच्छाशक्ति के अभाव में यह मार्ग दंश झेल रहा है। शासन/प्रशासन भी कोई अनहोनी घटना घटने पर ही कुम्भकर्णी की नींद से जागने की नियत बन गई है। जिसका खामियाजा आम जनमानस को अपनी जान की कीमत देकर चुकाना पड़ता है। यह हमारा खूबसूरत जिंदा लोकतंत्र है।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता