आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का पद से इस्तीफा

दिल्ली- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से आज इस्तीफा दे दिया । मालूम हो कि मोदी सरकार और विवाद में उलझे उर्जित पटेल अन्त में इस्तीफा देना ही उचित समझा । श्री पटेल से पहले रघुराम राजन ने भी अपने पद से इस्तीफा दिया था । सितंबर 2018 में आरबीआई गवर्नर बनने वाले उर्जित पटेल ने 10 महीने पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया । श्री पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 में खत्म होने वाला था । 

निजी कारणों का हवाला देते हुए श्री पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दिया है । ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि रिजर्व बैंक में काम करके अच्छा लगा । ज्ञात हो कि पटेल के कार्यकाल में ही ऐतिहासिक नोटबंदी हुई थी । सरकार और उर्जित पटेल के विवाद के बाद दो दिन पहले आरबीआई ने बैठक भी बुलाई थी । इसमें कई मुद्दों पर बातचीत की गयी थी । पिछले कुछ महीनों से सरकार और आरबीआई के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था ।

इस इस्तीफे से आरबीआई की स्वायत्ता पर भी असर पड़ सकता है । क्योंकि इन परिस्थितियों में केंद्रीय बैंक का पूरा नियंत्रण सरकार के पास चला जाएगा । सरकार द्वारा सेक्शन 7 का इस्तेमाल करने की बात कहना और छोटे उद्योगों के लिए लोन आसान बनाने के साथ ही कर्ज और फंड की समस्या से जूझ रहे 11 सरकारी बैंकों को कर्ज देने से रोकने पर राहत और शैडो लेंडर्स को ज्यादा लिक्विडिटी देना उन कारणों में शामिल हैं जिनके कारण उर्जित पटेल को गवर्नर पद से इस्तीफा देना पड़ा ।