खनन-माफिया ने चंद दिनों मे सड़क की ध्वस्त, आमजनमानस परेशान

कछौना, हरदोई। विकास खण्ड कछौना की ग्रामसभा पतसेनी देहात में ग्राम देवनपुर की संपर्क का जीर्णोद्धार चंद दिनों पहले कराया गया था। जिसे खनन माफियाओं ने ओवरलोड वाहनों को गुजार कर जमींदोज कर दिया।

ग्रामीणों ने पूरे मामले की शिकायत उच्च अधिकारियों से की। आम जनमानस का आवागमन दुश्वर हो गया। ग्रामीण राजेश, रमेश, दीन दयाल, दूलम आदि ने बताया लखनऊ पलिया मार्ग की तुसौरा से देवनपुर से ग्राम गणेनपुर, बनियन खेड़ा, सुक्खी खेड़ा, बरवा सरसण्ड आदि ग्रामों को जाने का कच्चा मार्ग है। जिस पर प्रतिदिन ग्रामीणों का आवागमन रहता है, कई गांवों के नौनिहाल छात्रों का भी आवागमन रहता है। चंद दिनों पहले ग्राम सभा पतसेनी देहात में मनरेगा से हजारों रुपए की धनराशि खर्च कर इस मार्ग का जीर्णोद्धार कराया था, परंतु खनन माफियाओं ने एक सप्ताह लगातार रात में अवैध मिट्टी खनन कर ओवरलोड डंपर गुजार कर सड़क को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। सड़क में गहरे-2 गड्ढे हो गए। सड़क मौके से ही गायब हो गई।

ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन को इस मामले की शिकायत की, परंतु खनन माफियाओं का पुलिस व खनन विभाग से गठजोड़ होने के कारण कोई कार्यवाही नहीं हुई। दर्जनों गांवों के ग्रामीणों का आवागमन दुष्कर हो गया। सड़क जमींदोज होने के कारण आए दिन राहगीर चुटहिल हो रहे हैं। कई ग्रामों में इमरजेंसी वाहन एंबुलेंस नहीं पहुंच पा रहीं हैं। बुजुर्ग, बीमार, नौनिहाल, छात्रों को काफी परेशानी हो रही है। अवैध मिट्टी खनन व ओवरलोड मिट्टी से भरे डंपर गुजरने से कछौना क्षेत्र की सड़के खराब हो रही है। सरकार के लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान के साथ सार्वजनिक मार्गों को ध्वस्त कर रहे हैं। जिसका खामियाजा आम जनमानस को उठाना पड़ रहा है। दुर्घटनाओं के कारण कई बेगुनाह लोगों की जान चली गई। ग्रामीणों ने पूरे मामले की शिकायत जनप्रतिनिधियों, शासन प्रशासन से की है।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता