रात्रि चौपाल का सच बताती ग्राम पंचायत समसपुर की चौपाल

कछौना(हरदोई): ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामसभा समसपुर में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। भाजपा पदाधिकारियों द्वारा ग्रामप्रधान व बूथ कार्यकर्ताओं के साथ सही संवाद न होने के कारण भेदभाव की भेंट चढ़ गयी। चौपाल जिसमें नामित पदाधिकारी ने रात्रि प्रवास करना उचित नहीं समझा। चौपाल की खानापूर्ति कर कर्तव्यों की इतिश्री कर ली।

शनिवार की रात्रि विकासखंड कछौना की ग्राम पंचायत समसपुर में चौपाल स्थल का सही तरीके से चयन नहीं किया गया। जिसके चलते वर्तमान ग्रामप्रधान पति द्वारा प्राथमिक विद्यालय में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया जहां पर देर रात तक ग्रामीण पदाधिकारियों के इंतजार में डटे रहें लेकिन भाजपा पदाधिकारियों ने मुस्लिम प्रधान से भेदभाव करते हुए पूर्व प्रधान राजा सिंह के निजी आवास पर करना ज्यादा मुनासिब समझा। जब मामला मीडिया कर्मियों के प्रकाश में आया तब भाजपा पदाधिकारियों ने चौपाल में पहुंचना मुनासिब समझा। काफी इंतजार के बाद पहुंचे भाजपा पदाधिकारियों का ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया। ग्रामप्रधान पति अमजद के काफी समझाने पर ग्रामीणों ने ग्राम चौपाल में बैठना मुनासिब समझा।

भाजपा पदाधिकारियों के भेदभावपूर्ण रवैये से ग्रामीण काफी गुस्से में थे। ग्रामप्रधान पति द्वारा बताया गया कि हमारी ग्रामसभा में दलित बाहुल्य बिरादरी के परिवारों के साथ भेदभाव करते हुए विद्युत विभाग ने खम्भे लगाना मुनासिब नहीं समझा जिससे ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति नहीं मिल पाती है। ग्रामसभा का ट्रांसफार्मर विद्युत कनेक्शन के सापेक्ष काफी कम क्षमता का है जिससे लो-वोल्टेज की समस्या हमेशा बनी रहती है।विद्युत लाइन काफी जर्जर है। जिसके चलते आए दिन कोई न कोई दिन हादसा होता रहता है। जिससे किसान, जानवर व किसानों की फसल प्रभावित होती है। ग्रामप्रधान पति ने बताया वृद्धावस्था के 125 आवेदन छः माह प्रकिया के साथ जमा किए गए थे। लेकिन अभी तक कोई भी आवेदन स्वीकृत नहीं किए गए। गांव के दो मुख्य मार्ग काफी जर्जर व गड्ढा युक्त हैं जिससे ग्रामीणों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ग्राम पंचायत में पशुओं व पक्षियों को इस गर्मी में पानी की किल्लत को देखते हुए ग्रामीण कुलदीप गुप्ता, रमेश कुमार, विजय बहादुर, विश्राम सिंह आदि ने तारा तालाब में जलभराव का निर्णय लिया जिसकी ग्रामीणों ने काफी सराहना की। अधिकांश ग्रामीणों ने शिकायत कि सफाई कर्मी नियमित रूप गांव में सफाई नही करते जिसके चलते गांव में गंदगी का अंबार है। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत गांव की अधिकांश आबादी खुले में शौच जाने को विवश है क्योंकि ग्रामसभा में शौचालय का बजट नहीं दिया गया।

इस चौपाल में नामित पदाधिकारी नवल किशोर, महेश्वरी, वरिष्ठ मंत्री मुख्य अतिथि थें। इस रात्रि चौपाल में मंडल अध्यक्ष ब्रह्माकुमार सिंह, भाजपा पदाधिकारी के०पी० सिंह भदोरिया, मंडल महामंत्री नवीन पटेल, ग्राम पंचायत अधिकारी कुलदीप कुमार, स्वच्छता ग्राही देवेंद्र कुमार, ग्राम प्रधान पति अमजद, क्षेत्र पंचायत सदस्य पति कुलदीप कुमार गुप्ता, लेखपाल कमलेश कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में पुरुष व महिलाएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट: पी०डी० गुप्ता