सम्मान समारोह स्मारिका का विमोचन समारोह सम्पन्न

भवानीमंडी:-(राजेश पुरोहित)



साहित्य संगम संस्थान द्वारा इंदौर मध्यप्रदेश में आयोजित साहित्यकारों के सम्मान समारोह की स्मारिका का विमोचन आर्य जगत के विद्वान वैदिक राष्ट्र के संपादक मध्यप्रदेश आर्य समाज के प्रान्तीय अध्यक्ष आचार्य भानुप्रताप वेदालंकार ने पाँच दिसम्बर 2018 को संस्थान के मुख्य मंच व्हाट्सएप्प में भक्तिकाल में किया।

सम्मान समारोह स्मारिका का प्रकाशन सहित्य संगम संस्थान प्रकाशन इंदौर से किया गया। इस स्मारिका के निर्माण में डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव अर्णव,संगम शिरोमणि ,राजवीर सिंह मन्त्र अध्यक्ष,आचार्य भानुप्रताप वेदालंकार संरक्षक,कविराज तरुण सक्षम सचिव,छाया सक्सेना प्रभु कोषाध्यक्षा ने पहल की ।

संस्थान के अध्यक्ष राजवीर सिंह मन्त्र ने बताया कि सम्मान समारोह स्मारिका के रचनाकारों एवं सभी साहित्यकारों को समारोह की स्मृतियों को सहेजने का एक प्रयास सम्मान समारोह स्मारिका के रूप में सहेजने का कार्य आदरणीय कैलाश मंडलोई जी की श्रम साधना से ही साकार हुआ है ।

अरुणोदय की भोर में आदरणीय भानु प्रताप वेदालंकार जी के करकमलों से इसका विमोचन साहित्य संगम संस्थान का सौभाग्य है ।

सम्मान समारोह की स्मारिका चिरचिंतित कार्य था । इसमें उन लोगों की एक-एक रचना संग्रहीत हुई है जिन्होंने सम्मान समारोह के बाद संस्थान का स्वेच्छा से आर्थिक सहयोग किया था । सम्मान समारोह के छाया चित्रों से सुसज्जित यह स्मारिका पाठकों का मनोरंजन तो करेगी साथ में जब-जब सामने पड़ेगी सम्मान समारोह इंदौर की याद ताजा़ करेगी । इस स्मारिका के निर्माण में आ०कैलाश मंडलोई कदंब जी तथा आ०चंद्रपाल सिंह जी का योगदान वंदनीय है । जिन लोगों ने आर्थिक सहयोग किया था उन्हें इसकी एक-एक मुद्रित रंगीन प्रति अविलंब भेजी जाएगी । जो उस समय सहयोग राशि नहीं दे पाए थे और इसकी प्रतियाँ प्राप्त करना चाहते हैं वे एक प्रति के पाँच सौ रु०के हिसाब से संस्थान के खाते में जमा कराकर संस्थान की कोशाध्यक्षा महोदया आ०छाया दीदी को सूचित कर अपनी प्रति सुरक्षित करा लें । इस स्मारिका का ऑनलाइन विमोचन संस्थान के संरक्षक आचार्य भानु प्रताप वेदालंकार जी ने किया ।

url and counting visits