Interview : स्नातक निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ की निर्दलीय प्रत्याक्षी कान्ति सिंह का विशेष साक्षात्कार

सण्डीला में जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुआ संपूर्ण समाधान

कछौना (हरदोई) : सण्डीला तहसील में मंगलवार को जिला अधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान आयोजित किया गया। जिसमें जिला अधिकारी ने बताया वर्तमान समय में विशेष संचारी रोग नियंत्रण चल रहा है। यह अभियान जिला अधिकारी की प्रमुख प्राथमिकता है। सभी खंड विकास अधिकारी व नगर अधिशासी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। जलभराव कहीं न हो। आम जनमानस को भी जागरूक कर सफाई के लिए प्रेरित करें। वर्तमान समय में डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, तेजी से फैल रहा है। आप सभी की सजगता से अंकुश लगाया जा सकता है। डोर टू डोर सर्वे कर लोगों को अपने फ्रिज, कूलर की सफाई के लिए प्रेरित करें। राजस्व व पुलिस कर्मी, ग्राम प्रधान व चौकीदार संयुक्त सहयोग से निगरानी रखें, कोई किसान अपने खेतों के अवशेष पराली न जलाएं। पराली जलाने से पर्यावरण को काफी नुकसान होता है।

तहसील दिवस में कुल 305 शिकायतें आई। जिसमें 3 शिकायतों का निस्तारण हुआ। इस तहसील दिवस में विद्युत बिल को लेकर काफी शिकायतें आई। मीटर रीडिंग करने वाले घर-घर नहीं जा रहे हैं। वह अपने घरों में बैठकर मीटर बिल जारी कर रहे हैं। जिस पर जिला अधिकारी ने उप जिला अधिकारी सण्डीला को कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिये। भूमि मामले की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने बताया सभी थाना अध्यक्ष यह सुनिश्चित करें, कि थाना दिवस में दोनों पक्षों को बुलाकर मौके पर राजस्व कर्मी व पुलिस टीम भेजकर निस्तारण करें। पूर्व ग्राम प्रधान रैसों लालता सिंह ने सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायत की। ग्राम सभाओं में सरकार की मंशा है वर्ष 2022 तक प्रत्येक पात्र व्यक्ति की छत हो व उसके लिए ग्राम सभाओं में 2 वर्ष पूर्व आवास विहीन परिवारों का प्राइवेट कर्मियों द्वारा जिओ टैगिंग के माध्यम से सर्वे कराया गया था। परंतु कर्मियों ने सुविधा शुल्क के चलते काफी पात्र व्यक्तियों को सूची में शामिल नहीं किया। किसी ग्राम सभा में केवल एक मजरे का सर्वे किया शेष मजरों को छोड़ दिया। जिससे तहसील दिवस में काफी संख्या में लाभार्थी आवास की डिमांड हेतु प्रार्थना पत्र दे रहे हैं।

सभासद रंजीत राव ने नगर पंचायत कछौना पतसेनी में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक भूमि व तालाबों पर अवैध कब्जा के कारण जल निकासी की समस्या खड़ी हो गई है। समय रहते समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो नगर में भीषण संकट खड़ा हो जाएगा। टिकारी की विधवा महिला की कृषि भूमि पर फर्जी लार्मी बैनामे में प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी न होने पर पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने सीओ सण्डीला को तत्काल गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। ग्रामसभा हिंदू खेड़ा के विद्युत कर्मी देशराज गौतम विद्युत लाइन सही करते समय गंभीर रूप से घायल हो गये थे। जिसमें उसका एक पैर चला गया है। वह जीविकोपार्जन के लिए भटक रहा है। उसने अपना दर्द जिला अधिकारी के समक्ष रखा। जिला अधिकारी ने कई शिकायत कर्ताओं को मास्क न लगाए जाने पर फटकार लगाई।

जिलाधिकारी ने बताया नामित अधिकारी गौ-आश्रय केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण कर सांय तक रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को प्रेषित करें। मिशन शक्ति नारी सुरक्षा अभियान की रैली को जिला अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना की। जिसमें नगर पालिका द्वारा ई-रिक्शा चालकों को जबरदस्ती पकड़ कर लाया गया था। उन्हें अपनी दिहाड़ी से मोहताज होना पड़ा है। वह अपना दर्द बयां नहीं कर सके। इस सच्चाई से अधिकारी नजरअंदाज रहे। आखिर आज इनके घर में चूल्हा कैसे जलेगा। सामाजिक कार्यकर्ता अनुराग त्रिपाठी द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद भी अधिकारियों ने ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा। इस तहसील दिवस में जिले सहित ब्लॉक मुख्यालय के अधिकारी मौजूद रहे। ज्यादातर कर्मी तहसील दिवस में अनुपस्थित होने के बावजूद जिला अधिकारी ने संज्ञान नहीं लिया। अधिकांश अधिकारी मोबाइल में व्यस्त रहें। तहसील दिवस खानापूर्ति तक सीमित रहा। जिससे दूर दराज से आए ग्रामीणों को न्याय न मिल पाने के कारण निराशा हाथ लगी।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता

url and counting visits