प्राथमिक विद्यालय में संकल्प वार्षिकोत्सव व समर कैम्प पुरस्कार वितरण समारोह की रही धूम, नौनिहालों ने किया अपने अंदर छिपी प्रतिभा का प्रदर्शन

कछौना (हरदोई): प्रकृति की गोद में पुष्पित व पल्लवित होते हुए विकासखंड कछौना का प्राथमिक विद्यालय सुठेना शिक्षकों की कड़ी मेहनत व एचसीएल फाउंडेशन के अथक प्रयास से सरकारी स्कूल की सूरत व सीरत बदल गई है। यह विद्यालय अब सभी सुविधाओं से संपन्न निजी विद्यालय को मात दे रहा है जिसकी बानगी गुरुवार की शाम विद्यालय परिसर में वार्षिकोत्सव व समर कैंप के समापन कार्यक्रम में दिखाई पड़ी।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि मनोज कुमार बोस द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया इसके बाद नौनिहाल बच्चों द्वारा गणेश वंदना व मां शारदे की वंदना प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। छात्रों ने संकल्प गीत हम लोग हैं ऐसे दीवाने जो दुनिया को बदल कर मानेंगे… की प्रस्तुति की। नौनिहाल बच्चों द्वारा गीत, नाटक, नृत्य, कव्वाली पर बेहतर प्रस्तुति कर सामाजिक कुप्रथा व कर्मकांडों से बचाने के लिए समाज को जागरूक करने का संदेश दिया। बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर अपने अंदर की छिपी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन किया। छात्रा दिव्यांशी, साक्षी द्वारा मैया यशोदा यह तेरा कन्हैया की गीत की प्रस्तुति से दर्शक झूम उठे वहीं स्वच्छता अभियान नाटक के माध्यम से खुले में शौच जाने की कुप्रथा को खत्म करने की आम जनमानस से अपील की गई। छात्र सर्वजीत, पंकज, विनायक, राज द्वारा देश भक्ति नाटक की भावपूर्ण प्रस्तुति से दर्शकों की आंखें आंसुओं से भर गईं।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं व अभिभावकों को उनके बेहतर परफॉर्मेंस के लिए धन्यवाद दिया। बच्चों के अंदर आत्मविश्वास को देख कर वह अभिभूत हो गए। उन्होंने कहा कि हमारे परिषदीय अध्यापक किसी से कम नहीं है। आप अपने बच्चों को विद्यालय अवश्य भेजें जिससे उसका सर्वांगीण विकास हो सके और वह भविष्य में एक बेहतर नागरिक बन सके। मेलजोल के राज्य परियोजना अधिकारी डॉक्टर किशन कुमार लहरी ने विद्यालय के शिक्षक सत्येंद्र सिंह व छात्रा निहारिका को बेहतर प्रदर्शन के लिए संस्था में अंबेस्टर से सम्मानित किया। राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षिका जैतून जिया ने नौनिहाल बच्चों की हौसला अफजाई एक कविता के माध्यम से की।

कार्यक्रम के सुखद पल पर पूर्व शिक्षक प्रमोद दीक्षित, ग्राम प्रधान अमरनाथ सिंह, एचसीएल फाउंडेशन की टीम, शिक्षक गणों को व मेलजोल के अधिकारी डॉ केशव कुमार लहरी को विद्यालय द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सत्येंद्र तिवारी ने बेहतर कुशल तरीके से किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस, ग्राम प्रधान अमरनाथ सिंह, रोजगार सेवक रंजीत गुप्ता, एससीएल टीम मानवेंद्र कुमार, आशीष सिंह, धनेश कुमार श्रीवास्तव, अजय मिश्रा, लाल प्रजापति, शिक्षक गण सत्येंद्र कुमार सिंह, अरुण कुमार सक्सेना, लाल बहादुर सिंह, संदीप कुमार श्रीवास्तव, कमलेश कुमार, शिक्षिका श्रीमती भारती, कुसुमा व शिक्षक उमेश कुमार, राघवेंद्र मिश्र, अमित भदोरिया व खंड शिक्षा अधिकारी के सहयोगी पप्पू मिश्रा सहित प्रबंध समिति के सदस्य गण, अभिभावक गण मौजूद रहे। सभी ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की खूब सराहना की। प्रधानाचार्य सत्येंद्र कुमार सिंह ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और कहा कि इन कार्यक्रमों से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा का निखार होता है व बच्चे विद्यालय आने के लिए प्रेरित होते हैं।

रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता/नवनीत कुमार

url and counting visits