मतदान आपकी जिम्मेदारी, ना मज़बूरी है। मतदान ज़रूरी है।

परिवार नियोजन पर गोष्ठी का आयोजन किया गया

परिवार नियोजन पर पीएसआई इंडिया के सहयोग से गोष्ठी आयोजित





स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल(पीएसआई), इंडिया के सहयोग से मंगलवार को शहरी स्वास्थ्य पर विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ गोष्ठी आयोजित हुई। गोष्ठी का उद्देश्य सभी मुख्य विभागों से आपसी समन्वय स्थापित कर द चौलेंज इनिशियेटिव फॉर हेल्दी सिटीज (टीसीआईएचसी) परियोजना के माध्यम से शहरी मलिन बस्तियों में परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाना है।

परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. सुशील कुमार ने कहा कि इसके लिए विभिन्न विभागों के साथ नियमित रूप से बैठक करनी चाहिए। इससे परिवार नियोजन कार्यक्रम को लागू करने में जो कमियाँ आ रही हैं उन्हें दूर कर एक व्यापक कार्ययोजना बनाई जाए जिसके अनुरूप कार्य किया जाए।

बैठक में सभी विभागों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति होनी चाहिए ताकि कार्यक्रम सफल हो सके। इस मौके पर शहरी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डा. राणा प्रताप ने कहा कि परिवार नियोजन साधनों के बारे में किशोर/किशोरियों, गर्भवती को बताना चाहिए। स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों, स्टाफ नर्स, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रसव के लिए जो गर्भवती आती हैं उन्हें बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में बताकर किसी भी एक साधन को अपनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। किशोर/किशोरियों को बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में जागरूक करना इसलिए आवश्यक है क्योंकि भविष्य में वह ही नवविवाहित दंपति होंगे।

जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक असित श्रीवास्तव ने बताया कि टीसीआईएचसी परियोजना के सहयोग से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ करने के लिए सभी विभागों से बैठक करके कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जाये।

इस मौके परजिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रशांत रंजन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी प्रेमचंद यादव, जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा. विनीता चतुर्वेदी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत कुमार, एफपीएलएमआईएस मैनेजर किंदरलाल, सभी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी,  यूनिसेफ़ के संजू कश्यप,पीएसआई इंडिया से मीनाक्षी, दीपक तिवारी, धर्मेन्द्र सिंह, गणेश शुक्ला और उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई से बरुन राऊत उपस्थित रहे।