संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

कस्तूरीराम कॉलेज ऑफ़ हायर एजुकेशन में ‘फाइनेनसिअल लिट्रेसी एंड अवेअरनेस अमंग यूथ ऑफ़ इंडिया’ पर कार्य शाला आयोजित

दिल्ली ( नरेला)-  राजमार्ग स्थित कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ़ हायर एजुकेशन (गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ विश्‍वविद्यालय से  सम्बद्ध) में, संस्थान के चेयरमैन राजेश कुमार अग्रवाल के संरक्षण व संस्थान के निदेशक डॉ. के. बी. अस्थाना के निदेशन में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई.

यह कार्य शाला ‘फाइनेनसिअल लिट्रेसी एंड अवेअरनेस अमंग यूथ ऑफ़ इंडिया’ विषय पर आयोजित की गयी. इस कार्य शाला में एमेटी स्कूल ऑफ़ इन्सुरेंस,बैंकिंग एंड ऐक्चवेरीअल साइंस, एमेटी यूनिवर्सिटी के असिसटेंट  प्रो. डॉ. सुनील कादयान व असिसटेंट  प्रो. मि मनीष शर्मा वक्ता के रूप में आमंत्रित थे. इस कार्यशाला का उद्घाटन संस्थान के निदेशक डॉ. के.बी.अस्थाना ने किया. डॉ. अस्थाना ने अपने उद्घाटन भाषण में आमन्त्रित अतिथियों का स्वागत करते हुए विषय की महत्ता की चर्चा करते हुए कहा की अपने धन के उचित निवेश के बारे में जानकारी होना आज के समय में बहुत जरूरी है अन्यथा बहुत सारे ऐसे भी उदाहरण हैं जिनमे लोगो ने अपनी मेहनत से कमाया हुआ धन गलत लोगों के हाथ में सौंप दिया. बाद में, आमंत्रित वक्ता मि. मनीष शर्मा ने कहा कि वित्तीय निवेश के बारे में कई बार बहुत पढ़े लोगो को भी पर्याप्त जानकारी नहीं होती. मि. मनीष शर्मा ने बताया कि एक आम आदमी को वित्तीय निवेश के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि धन के सही निवेश से न केवल अपना फायदा है बल्कि देश का भी फायदा है. इस बारे में मि. मनीष शर्मा ने बी.एस.इ.,एन. एस.इ व निफ्टी आदि के बारे में भी जानकारी दी.

इस अवसर पर आमंत्रित वक्ता डॉ. सुनील कादयान ने बताया कि धन के सही निवेश से देश के दूसरे उद्योग धंधों को पूंजी मिलती है जिससे वे अपना और भी विकाश कर सकते हैं इसलिए हर देश के नागरिक को इस बारे में पूरी जानकारी होनो चाहिये कि वे अपना धन कहाँ व केसे लगायें.डॉ. सुनील कादयान ने बीमा क्षेत्र के बारे जानकारी देते हुए जीवन एवं स्वास्थ्य बीमा के बारे में भी बताया तथा इनके बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस अवसर पर बी बी ए विभाग के समन्वयक मि. अजय शर्मा सहित सभी शिक्षक उपस्थित थे । बाद में बी बी ए विभाग की एसोसिएट प्रो.डॉ. पूजा गुप्ता ने सभी को  धन्यवाद ज्ञापित किया  ।