मिट्टी के ढेर में बैठे सांप ने महिला को डँसा

सीएचसी पर महिला की स्थिति को नाजुक देखते हुए चिकित्सक ने किया जिला अस्पताल रेफर

दीपक श्रीवास्तव 


कछौना (हरदोई) – विकासखंड कछौना क्षेत्र के ग्राम कन्था मे घर में मिट्टी का ढेर हटा रही एक महिला को सांप ने डँस लिया । गंभीर हालत में महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना लाया गया । सीएचसी पर प्राथमिक उपचार के बाद महिला की स्थिति को नाजुक देखते हुए उसे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया ।

सीएचसी पर उपचार के दौरान सर्प दंश से ग्रसित महिला रीना (22) पत्नी विनोद निवासी कन्था ने बताया की मंगलवार को सुबह वह घर में लगे पिरोड़ (मिट्टी) के ढेर को हटा रही थी । तभी पिरोड़ के ढेर में बैठे काले सर्प ने उसके हाथ में डस लिया । घटना के वक्त वह घर में अकेली थी उसका पति विनोद फैक्ट्री(सन्डीला) पर काम के लिए गया हुआ था ।

महिला के शोर मचाने पर आसपास के ग्रामीण इकट्ठा हो गए और उनमें से कुछ लोगों ने महिला के हाथ पर कपड़े की पट्टी कसकर बांध दी । इस दौरान कुछ अंधविश्वासी ग्रामीण उसे झाड़-फूंक और तंत्र-मंत्र की सलाह देने लगे । तभी मौके पर मौजूद कुछ जागरुक व शिक्षित ग्रामीणों ने उन्हें फटकार लगाई और महिला के पति को फोन पर सूचना देकर सूझबूझ का परिचय देते हुए बिना विलंब के महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना ले गए । सीएचसी पर प्राथमिक उपचार के बाद महिला की हालत में सुधार हुआ । लेकिन महिला की स्थिति को नाजुक देखते हुए चिकित्सक ने उसे जिला मुख्यालय रिफर कर दिया ।