ब्लॉक कोथावां में वोटर लिस्टों की बिक्री के नाम पर हो रही अवैध वसूली

पुष्पांजलि अर्पित कर बोधिसत्व बाबा साहब डॉ० अम्बेडकर जयंती मनाई गई

कछौना (हरदोई)- कल 14 अप्रैल को बोधिसत्व भारत रत्न बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती को कछौना के ग्रामीण पत्रकार संगठन ने अति धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाई। बाबा साहब डॉ० भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर सभी पत्रकारों ने माल्यार्पण करके उनके जीवन दर्शन को अपने यथार्थ व्यक्तित्व में उतारने का संकल्प लिया। इस अवसर पर संगठन के वरिष्ठ पत्रकार राघवेंद्र त्रिपाठी ने बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उनके योगदान ने पूरे समाज को एक नई दिशा दी। आज वर्तमान में उनकी जयंती को राजनीतिक रुप देकर व्यक्तिगत लाभ लेना किसी भी दशा में उचित नहीं कहा जा सकता। बाबा साहब हमारे संविधान निर्माता व भारत को एक नई दिशा प्रदान करने वाले महान व्यक्तित्व के धनी थे। इस अवसर पर संगठन के पत्रकार अंतर्ध्वनि से पत्रकार नवनीत कुमार ने अपने विचार रखते हुए बताया कि संविधान देश की आत्मा है वह हमें जीवन को ढंग से जीने की कला सिखाता है। सारे भारतवासी अपनेपन से ऊपर देश के संविधान को रखें। आगे उन्होंने बताया कि ज्ञान ही मनुष्य को जीने की कला सिखाता है। उन्होंने यह भी बताया कि वह पत्रकारिता के साथ सामाजिक व मानवीय मूल्यों की जिम्मेदारी भी उठाते हैं जिसके फलस्वरूप आज कछौना का मुख्य मार्ग जोकि कई वर्षों से जर्जर व गड्ढायुक्त था उसके जीर्णोद्धार की लड़ाई में उन्होंने सहभागिता की जिसमें कई वर्षों बाद सफलता प्राप्त हुई। साथ ही विद्युत विभाग व अन्य जनसमस्याओं को भी प्रमुखता से उठाकर जनसुनवाई, सोशल मीडिया Facebook, Twitter आदि के माध्यम से शासन व प्रशासन को अवगत करा कर सफलता हासिल की।
इस अवसर पर ग्रामीण सहारा के दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि 21वीं सदी में भी हमें जातिगत होने के कारण उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है। इस सामाजिक विचार को बदलने के लिए मैंने कलम का सिपाही बनना तय किया।
वहीं तरुण मित्र से क्षेत्रीय संवाददाता मनीष कुमार यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मूलभूत समस्याओं से रूबरू होने पर उनकी मदद करने के लिए उन्होंने पत्रकारिता का दामन थामना तय किया।
वहीं क्षमता राज से क्षेत्रीय संवाददाता अंकित कुमार वर्मा ने बताया कि हमारा गांव दलित बाहुल्य होने के कारण मूलभूत सुविधाओं से वंचित था, गांव को जाने वाला मुख्य मार्ग जर्जर हुआ गड्ढा युक्त था। वहीं गांव में विद्युतीकरण भी नहीं हुआ था जिसे पत्रकारिता के माध्यम से प्रमुखता से उठाते हुए शासन-प्रशासन को अवगत कराकर सड़क वृद्धि करने का कार्य आरंभ कराया जिससे ग्रामीणों को काफी राहत व सुविधाएं मिली।
वहीं ग्रामीण जागरण संवाददाता एसबी सिंह सेंगर ने बताया कि हमारे ग्रामीण क्षेत्र में पिछड़े हुए शिक्षित लोग रोजगार के कोई साधन उपलब्ध न होने के कारण कच्ची शराब के धंधे में संलिप्त थे, उन्होंने कच्ची शराब के खिलाफ शासन व प्रशासन को अवगत करा कर इस कुटीर उद्योग पर अंकुश लगाने की लड़ाई लड़ी जिसमें सफलता हासिल करते हुए ग्रामीणों को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने में सफलता मिली।
वहीं इस अवसर पर संगठन के वरिष्ठ पत्रकार परमेश्वर दयाल गुप्ता व TV 24 चैनल से संवाददाता श्याम कुमार तिवारी, दैनिक तरुण मित्र से मनीष कुमार यादव, दैनिक आज लखनऊ संस्करण से सौरव श्रीवास्तव, विकास जनादेश न्यूज़ से रामजी गुप्ता, दैनिक जागरण संडीला संवाददाता रामेंद्र सिंह, दिल्ली कार्ड से प्रमोद कुमार दीपू व संवाददाता ऋषि कुमार सिंह आज पत्रकारों ने संगठन की बैठक में भागीदारी की व सभी ने सर्वसम्मति से सामाजिक मुद्दों पर व मानवीय मूल्यों की रक्षा हेतु ग्रामीण समस्याओं को प्रमुखता से उठाकर शासन-प्रशासन के संज्ञान में लाकर निराकरण के लिए निरंतर कार्य करने का निर्णय लिया।

रिपोर्ट- पी. डी. गुप्ता

url and counting visits