रसोइयों ने मानदेय की बढ़ोत्तरी व मानदेय खाते में मिलने को लेकर भरी हुंकार

कछौना (हरदोई): विकास खंड के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात रसोइयों ने मानदेय वृद्धि, नियमित मानदेय, मानदेय को सीधे खाते में भेजने के साथ अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। जिसमें उन्होंने शासन से मांग की कि उनके मानदेय में वृद्धि कर उसे नियमित किया जाये तथा उनके मानदेय को विद्यालय के प्रधानाध्यापक के खाते में न भेजकर सीधे उनके खाते में भेजा जाये ।

उन्होंने कहा कि उनका मानदेय नौ-नौ महीने नहीं मिलता है जिससे उनके परिवार को जीवकोपार्जन में बाधा उत्पन्न होती है। साथ ही रसोइयों ने विद्यालय में उनसे झाड़ू लगवाए जाने की बात भी कही । उन्होंने कहा कि विद्यालय में सफाईकर्मी झाडू लगाने नहीं आते हैं जिसके एवज में झाड़ू उन्हें ही लगानी पड़ती है । शिक्षिकायें मोबाइल में व्यस्त रहती हैं, उनकी स्थिति काफी खराब है। अपनी मांगों को लेकर रसोइयों में शासन-प्रशासन के खिलाफ खासी नाराजगी देखने को मिली । मांगे पूरी न होने तक उन्होंने कार्य-बहिष्कार की घोषणा भी की। अपनी मांगों को लेकर उन्होंने एक ज्ञापन संडीला विधायक राजकुमार अग्रवाल को सौंपा। जिस पर विधायक ने उनकी मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखने की बात कही।

इस अवसर पर प्रदर्शन करने वाली रसोइयों में जूही, रामकली, रीतू, रेखा, रामकुमारी, नन्ही देवी, मीरा देवी, सावित्री व रानी देवी समेत दर्जनों रसोइया मौजूद रहीं।


रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता

url and counting visits