महगवां ग्राम सभा के गांव रायपुर संतीखेड़ा में उड़ रही स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां

हरदोई- विकास खण्ड सण्डीला स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को साफ सुथरा बनाने की कवायद में मोदी सरकार इस अभियान पर करोड़ों अरबों रुपए खर्च कर रही है । वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारों की भ्रष्ट कार्यशैली के चलते हरदोई जनपद के कई गांव गंदगी से ढकते जा रहे हैं ।

 

जिला प्रशासन को इस गांव की हकीकत दिखाई नहीं पड़ रही है । हरदोई जनपद के महगवाँ का रायपुर संतीखेडा स्वच्छ मिशन का मखौल उड़ता नजर आ रहा है। रायपुर सन्तीखेड़ा गन्दगी का पर्याय बन चुका है ।जगह-जगह कूड़े के ढेर, बजबजाती नालियाँ, सड़कों पे भरा गंदा पानी यह हकीकत गांव की है। बताते है गंदगी होने के कारण यहां लड़की और लड़कों की शादी के करने को कोई तैयार नहीं होता है। लेकिन स्थानीय जिम्मेदारों की भ्रष्ट कार्यशैली के चलते कागजों पर ये गांव चकाचक नजर आ रहे हैं। गांव का विद्यालय भी गंदगी से अछूता नहीं रहा ।गांव वालों को यह भी नहीं पता कि सफाई कर्मी कौन है और कब आता है ? इसके बारे में ग्रामीणों को जरा भी जानकारी नहीं है ।

 

जिले के आला अधिकारी भी गाँव नहीं आते इसलिए इन गाँवो की धरातलीय हकीकत से प्रशासन वाकिफ नहीं हो पाता। ग्रामीणों की मानें तो बीमारियां सामने आ रही हैं। जिनकी चपेट में बच्चे आ रहे हैं। लेकिन जिम्मेदारों को इसकी जरा सी भी परवाह नहीं । इस संबंध मे ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई जांच करवाई नहीं की गई । जिसके कारण ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

url and counting visits