जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम ने किया ब्लॉक मुख्यालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान सीएचसी पर अधीक्षक सहित कई कर्मचारी मिले अनुपस्थित तथा बदहाल मिली सफाई व्यवस्था

कछौना (हरदोई): जिलाधिकारी के निर्देश पर सफाई व्यवस्था की जमीनी हकीकत जांचने के लिये एसडीएम हरदोई ने ब्लॉक कछौना के ब्लॉक मुख्यालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया l निरीक्षण के दौरान सीएचसी कछौना में सफाई व्यवस्था की स्थिति बदहाल तथा कई कर्मचारी अनुपस्थित मिले ।

ब्लॉक कछौना में स्वच्छ भारत मिशन की जमीनी स्थिति जानने के लिये जिलाधिकारी पुलकित खरे के निर्देश पर एसडीएम हरदोई रामप्रकाश जो ब्लाक कछौना के पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, ने शनिवार को खण्ड विकास कार्यालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना का औचक निरीक्षण किया। ब्लॉक मुख्यालय पर निरीक्षण के दौरान प्राईवेट कर्मियों से सफाई कार्य कराने वाले सफाई कर्मचारी सूट-बूट में सफाई कार्य में मुस्तैद दिखे l एसडीएम ने ब्लॉक मुख्यालय परिसर में बने शौचालय में ताला लटका देख कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाई l ब्लॉक मुख्यालय के निरीक्षण के बाद एसडीएम रामप्रकाश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना पहुंचे, जहाँ उनके पहुंचते ही खलबली मच गई। सीएचसी परिसर में जलभराव और गंदगी का अंबार लगा देख मौजूद अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए शीघ्र ही सीएचसी में सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए l इसके अतिरिक्त डिप्टी कलेक्टर ने दवा वितरण कक्ष में जाकर प्रमुख दवाओं, रेबीज इंजेक्शन, एंटी वेनम इंजेक्शन आदि का स्टॉक भी चेक किया l ड्यूटी पर मौजूद फार्मासिस्ट अरविंद कुमार शुक्ला ने एक दवा का स्टॉक 10700 बताया, पर स्टॉक चेक करने पर दवा कम निकली। जिस पर एसडीएम ने फार्मासिस्ट को भी फटकार लगाई।

औचक निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बायोमेट्रिक मशीन ख़राब मिली तथा अधीक्षक विनोद साहनी समेत कई डॉक्टर व कर्मचारी अनुपस्थित मिले। सीएचसी पर अनुपस्थित कर्मचारियों में डॉक्टर मीनल गुप्ता, डॉ पूनम गुप्ता, डॉ अमित श्रीवास्तव, आशीष सिंह (एसटीएस), ममता द्विवेदी (एचआईवी), सुनील (काउंसलर), अवनीश कुमार, विनोद कुमार, जयप्रकाश (सफाई कर्मचारी पंचायत), सुनील (सफाई कर्मचारी पंचायत) आदि कई कर्मचारी अनुपस्थित रहे। ब्लॉक मुख्यालय पर निरीक्षण के दौरान हमेशा नदारद रहने वाले सफाई कर्मचारी स्वयं सूट-बूट में सफाई कार्य में जुटे नजर आए l सफाई कर्मचारियों ने एसडीएम के जाते ही अपनी पुरानी शैली को अपनाते हुए अपने प्राइवेट सफाई कर्मियों को सफाई कार्य में जुटा दिया और फिर स्वयं बाबूजी बनकर चलते बने।


अनुपस्थित कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज


एसडीएम द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान ब्लॉक मुख्यालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर खलबली की स्थिति बनी रही। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों की रिपोर्ट जिलाधिकारी को दिए जाने से कई अधिकारियों पर तलवार लटकी हुई है l

बातचीत के दौरान डिप्टी कलेक्टर रामप्रकाश ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई व्यवस्था की बदहाल स्थिति और अनुपस्थित मिले कर्मचारियों की रिपोर्ट वह जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर ने बताया कि सीएचसी अधीक्षक व ब्लॉक मुख्यालय पर खंड विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी की गैर मौजूदगी के संबंध में मौजूद कर्मचारियों ने बताया है कि वह जिला मुख्यालय पर चल रही पोषण मिशन की मीटिंग में भाग लेने गए हुए हैं l जिसका उल्लेख भी जिलाधिकारी को दी जाने वाली रिपोर्ट में किया जाएगा।


रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता