जिलाधिकारी ने गौशाला का किया औचक निरीक्षण

दीपक कुमार श्रीवास्तव –

कछौना (हरदोई) – जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मंगलवार को संडीला तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शिरकत कर वापसी के दौरान विकासखंड कछौना की ग्रामसभा उत्तरघैय्याँ के ग्राम भारतखेड़ा में संचालित अस्थाई गौशाला का औचक निरीक्षण किया । इस दौरान जिलाधिकारी पुलकित खरे ने गौशाला में टीन शेड, साफ सफाई, जानवरों के चारे व पेयजल की व्यवस्था चाक-चौबंद देख ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी की प्रशंसा की और गोवंशो को हरा चारा उपलब्ध कराने के लिए गौ-आश्रय स्थल पर ही हरा चारा उगाने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए ।

जिलाधिकारी ने मौजूद ग्रामवासियों से कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देते हुए गोबर से खाद बनाने की प्रक्रिया अमल में लाएं और शिकायत करने से पहले लोग एक जिम्मेदार नागरिक की जिम्मेदारी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन के साथ सहभागिता करें । निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान अनिल सिंह ने जिलाधिकारी से गांव में आंगनबाड़ी केंद्र खुलवाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने शीघ्र ही गांव में आंगनबाड़ी केंद्र खुलवाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देने की बात कही । वहीं जिलाधिकारी ने गौशाला में पर्याप्त स्थान देखकर 50 जानवरों की क्षमता बढ़ाने के भी संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए ।

इस दौरान जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ग्राम सभा के सेक्रेटरी मन्नीलाल को निर्देश दिया कि आसपास के ग्राम प्रधानों की बैठक कर उनसे लोगों को सरकार द्वारा गौ पालन के लिए प्रति गोवंश 900 रूपये प्रतिमाह सहयोग राशि दिए जाने की जानकारी साझा करते हुए गौ-पालन के लिए प्रेरित करने के लिए निर्देशित करें । ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाते हुए गौ-पालन में सहभागिता कर सकें । जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान मौजूद जिला पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि नियमित रूप से गौवंशो के स्वास्थ्य का परीक्षण करवाकर बीमार गोवंशो का समुचित उपचार कराएं । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी पुलकित खरे, एसडीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव, जिला पशु चिकित्साधिकारी जेएन पांडेय, ग्राम प्रधान अनिल सिंह सहित विकासखंड कछौना के तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे ।

url and counting visits