कोरोना संदिग्ध प्रवासी श्रमिक की घर वापसी के दौरान हुई मौत

दीपक कुमार श्रीवास्तव :

कछौना/बघौली (हरदोई)। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के चलते देश के अलग-अलग राज्यो से प्रवासी मजदूर अपने-अपने घरों को वापस लौट रहे है। जिसकी वजह से जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली से अपने परिवार समेत जनपद के विकासखंड कछौना एवं बघौली थाना क्षेत्र के ग्राम पुरवा स्थित अपने घर वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिक विनोद कुमार मिश्रा (50) की रास्ते में मृत्यु हो गई। मृतक के शव के साथ गांव पहुंचे परिजनों ने शव को गांव के बाहर स्थित परिषदीय विद्यालय में रखकर उपजिलाधिकारी संडीला मनोज कुमार श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष बघौली फूलचंद सरोज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना को सूचित किया। परिजनों के अनुसार मृतक काफी दिनों से दिल्ली में बीमार था साथ ही खांसी, जुखाम व बुखार के साथ सांस लेने में भी दिक्कत थी। जिससे परिजनों को मृतक में कोरोना संक्रमण होने की आशंका थी। इसी आशंका के चलते मृतक के परिजनों ने प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे को मामले की सूचना देते हुए कोरोना की लड़ाई में सहयोग करते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन किया। वही परिजनों की सूचना पर मौके पर पहुंची सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना की स्वास्थ्य टीम ने मृतक विनोद मिश्रा पुत्र बाबूराम मिश्रा सहित दिल्ली से साथ लौटे मृतक की पत्नी गुड्डी, पुत्र कपिल, सुमित व अमित का सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजा है। वही पुलिस टीम की मौजूदगी में मृतक के शव का अन्तिम संस्कार किया गया।

फिलहाल कुछ भी हो मगर मृतक के परिजनों ने जिस तरह जागरूक और जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देते हुए प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को घटना की सूचना देने का जो काम किया है, वह प्रशंसनीय और सराहनीय है। वही स्वास्थ्य टीम द्वारा मृतक सहित उसके परिजनों का सैंपल भेजे जाने के बाद अब सभी की निगाहें सैम्पल की आने वाली जांच रिपोर्ट पर टिकी हुई है।