सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

सेवा पखवाड़ा के तहत भाजपा कार्यकर्त्ताओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

कछौना, हरदोई। बालामऊ विधानसभा क्षेत्र के कछौना कस्बे में पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाए जा रहे सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान चलाकर जनता को साफ-सफाई को लेकर जागरूक किया।

    बतातें चलें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के उपलक्ष्य पर भारतीय जनता पार्टी सेवा पकवाड़ा कार्यक्रम के तहत हर दिन कोई न कोई सेवा कार्य कर रही है। इसी क्रम में नगर के सभी वार्डों सहित सीएचसी परिसर में युवा भाजपा नेता पंकज शुक्ला व मण्डल अध्यक्ष नवीन पटेल एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को सफाई को लेकर जागरूक किया। सभी ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। 

इस दौरान लघु उद्योग प्रकोष्ठ जिला संयोजक पंकज शुक्ला ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देशव्यापी स्वच्छ भारत मिशन अभियान सेवा पखवाड़ा के रूप में चलाया जा रहा है। जिसके तहत क्लीन भारत का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने नगर के लोगों से भी अपने आसपास साफ-सफाई रखने की अपील की। मंडल अध्यक्ष नवीन पटेल ने कहा स्वच्छता एक आदत है जिसे महत्व दिया जाना चाहिए और स्वच्छता हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए सभी लोग स्वास्थ्य के आने वाले जोखिम से पूरी तरह से अवगत हैं, इसलिए स्वच्छता को हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है। वास्तव में संक्रामक रोगों, बुखार, टाइफाइड, मलेरिया, डायरिया, डेंगू, बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू रोगों को स्वच्छता की कमी के साथ संबद्ध किया गया है। हम आज बेहतर स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में काम करते हैं, तो इससे निश्चित रूप से आने वाली पीढ़ी को मदद मिलेगी। स्वच्छता एक आदत है जिसे महत्व दिया जाना चाहिए और कम उम्र से ही बच्चों में इसकी शुरुआत की जानी चाहिए। स्वच्छता सिर्फ हमारे शरीर के बारे में नहीं होना चाहिए इसे हमारे परिवेश को अच्छा बनाए रखने पर भी ध्यान देना चाहिए। हर व्यक्ति को चाहिए अपने परिवेश के आसपास जलभराव न होने दें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, स्वच्छता जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई से जीवन में आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। सफाई से रहने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं स्वच्छता तन और मन दोनों की खुशी के लिए आवश्यक है। स्वच्छता, सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में अवश्य ही शामिल करना चाहिए। सभी को आत्म स्वच्छता के लिए संकल्प लेना हैं।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष नवीन पटेल, लघु उद्योग प्रकोष्ठ जिला संयोजक पंकज शुक्ला, विजय सिंह, मंडल महामंत्री शिवम मिश्रा, शक्ति केंद्र संयोजक सनोज राठौर, शिव नारायण सिंह आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता