साल भर से नहीं हुए सफाई कर्मचारियों के दर्शन, गांव में लगा गंदगी का अंबार

राहुल मिश्र बघौली

बघौली थाना क्षेत्र अंतर्गत गांव अहिरी में करीब एक साल से सफाई कर्मियों के दर्शन तक नहीं हुए है जिससे गांव में बनी नालियां बजबजा रही है तथा गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है । नालियाँ पूरी तरह से कीचड़ से भरी पड़ी है व उनमे कीड़े-मकोडों के साथ साथ विषैले मच्छर भी पनप रहें है । इससे बीमारियां फैलने का भी खतरा बना हुआ है । जबकि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में कई कई सफाई कर्मी तैनात किए गए हैं और शासन द्वारा इन्हें प्रति माह वेतन के रूप में मोटी रकम भी मिल रही है । लेकिन फिर भी ये लापरवाह सफाईकर्मी गांव में सफाई करने नहीं आते ।

दीपावली का त्योहार करीब है । लेकिन सफाई कर्मचारियों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है और यह सफाई कर्मी अपनी मनमानी करने पर आमादा है । यही हाल अन्य ग्राम सभाओं का भी है जहां सफाई कर्मचारी सिर्फ कागजों पर ही सफाई करते नजर आते हैं । लेकिन हकीकत इसके ठीक उल्टा है । यह सफाई कर्मचारी बाइक लेकर ग्राम प्रधानों की चमचागिरी करते हुए अक्सर दिखाई देते है । ग्राम प्रधान इन लापरवाह सफाई कर्मियों पर कोई भी कार्यवाही करने से कतराते रहते हैं । इन लापरवाह सफाई कर्मियों और प्रधानों के बीच एक गुप्त समझौता होता है । जिसमें यह सफाई कर्मी अपने मौजूदा ग्राम प्रधान की आवभगत करते रहते हैं । वहीं दूसरी ओर ग्रामीण जब इन सफाई कर्मियों से सफाई के लिए कहते है तो वह कोई न कोई बहाना बना कर टाल जाते है ।

प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री सभी स्वच्छता के लिए कई योजनाएं चला रहे है । जिसमें सरकार प्रतिवर्ष लाखों रुपए प्रति ग्राम सभा पर खर्च करती है । जिलाधिकारी महोदय भी सफाई के लिए सभी को जागरूक कर रहे हैं, लेकिन ये लापरवाह सफाई कर्मी उनके आदेशों की भी धज्जियां उड़ा रहे है।