मतदान आपकी जिम्मेदारी, ना मज़बूरी है। मतदान ज़रूरी है।

किसान कृषि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ उठायेेंः-जिलाधिकारी

                गांधी भवन परिसर में जिला उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय किसान मेला/संगोष्ठी का शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मेले में लगी प्रदर्शनी का फीता काटकर एवं संगोष्ठी का दीप प्रज्जवलित कर किया।
                 संगोष्ठी को संबोधित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि गांव के प्रगतिशील किसानों को अपने गांव के छोटे किसानों को भी आगे बढ़ान के लिये कृषि करने की आधुनिक विधि के बारे में भी बतायें ताकि वह भी अपनी आमदनी बढ़ा सके। उन्होने कहा कि जनपद के कृषकों को अपनी आय बढ़ाने के लिये कृषि के साथ-साथ बागबानी, पशुपालन, दुग्ध उद्योग, मछली पालन आदि भी करें ताकि शासन की मंशा के अनुसार वह भी अपनी आमदनी दोगुनी कर सकें।
                   उन्होने कृषकों से कहा कि ऐसे आयोजनों में आने से कृषि की तकनीकियों के बारे में तथा वैज्ञानिकों की सलाह से व्यवस्थित होकर खेती करने तथा खेती में आधुनिक बदलाव करने की जानकारी मिलती है। उन्होने कहा कि सरकार किसानों की बेहतरी के लिये कृषि यन्त्रों, खाद बीज आदि पर अनुदान प्रदान कर रही है जनपद के सभी किसान कृषि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ उठायेें तथा अपने खेतों की सिंचाई ड्रिप के माध्यम से करें। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने गांधी भवन में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया। संगोष्ठी में जिला उद्यान अधिकारी महेन्द्र कुमार ने मुख्य अतिथि जिलाधिकारी व उपस्थित किसानों को उद्यान विभाग से संचालित होने वाली योजनाओं की जानकारी दी।
                   मेले में उद्यान विभाग, जय माता दी इण्टर प्राइजेज, फल संरक्षण विभाग, गन्ना विभाग, मत्स्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विज्ञान विभाग, मृदा परीक्षण प्रयोगशाला, इफको, वीएनआर सीड्स प्रा0लि0, पशुपालन विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, उप कृषि निदेशक डा0आशुतोष कुमार मिश्र, जिला कृषि अधिकारी डा0विनोद कुमार यादव, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं प्रगतिशील किसान आदि मौजूद रहे।