विद्यालय खुलने के आधे घंटे बाद पहुंचे गुरुजी, शिक्षामित्र मिले नदारद

राहुल मिश्र बघौली

बघौली थाना क्षेत्रांतर्गत ग्रामसभा उमरा ब्योरापुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में अध्यापकों की लापरवाही के चलते विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था बेपटरी होती नजर आ रही है ।

इस विद्यालय में दो अध्यापक मंजेश कुमार गौतम व शिक्षामित्र राजेश कुमार कार्यरत हैं । विद्यालय खुलने का समय सुबह नौ बजे का है । लेकिन ग्रामीणों के अनुसार दोनों अध्यापक कभी-कभार ही समय से विद्यालय पहुंच पाते हैं । यहां मंगलवार को भी अध्यापकों की लापरवाही दिखाई दी । विद्यालय खुलने के समय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे तो समय से विद्यालय पहुंच चुके थे लेकिन गुरु जी नदारद थे । लापरवाही का आलम यह है कि सहायक अध्यापक मंजेश कुमार गौतम नौ बजकर सत्रह मिनट पर विद्यालय पहुंचे, वहीं विद्यालय से अक्सर गायब रहने वाले शिक्षामित्र राजेश कुमार विद्यालय खुलने के समय से आधे घंटे बाद तक विद्यालय नहीं पहुंचे थे । ग्रामीणों के अनुसार शिक्षामित्र राजेश कुमार अक्सर विद्यालय से बिना अवकाश लिए गायब हो जाते हैं । मालूम हो कि पूरे विद्यालय का संचालन दो ही अध्यापकों पर निर्भर है ।

विद्यालय में तैनात दोनों अध्यापकों की लेटलतीफी से बच्चों की पढ़ाई चौपट हो गई है । देखने वाली बात यह है कि यह विद्यालय बघौली-प्रताप नगर मार्ग से थोड़ी दूरी पर ही स्थित है । लेकिन किसी भी शिक्षा विभाग के अधिकारी ने आज तक अध्यापकों द्वारा की जा रही लापरवाही पर ध्यान नहीं दिया । फिलहाल मामला कुछ भी हो विद्यालय में तैनात अध्यापकों की लापरवाही के चलते बच्चों का भविष्य तो चौपट हो ही रहा है।

url and counting visits