आधुनिक भारत के निर्माता सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती आज

कृतज्ञराष्‍ट्र आज आधुनिक भारत के निर्माता, लौह पुरूष, सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को उनकी 147वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इसे राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जा रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और गृह मंत्री अमित शाह ने आज सुबह नई दिल्ली में पटेल चौक पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी।

पुष्‍पांजल‍ि अर्पित करने के बाद गृहमंत्री शाह ने नई दिल्‍ली के नेशनल स्‍टेडियम से रन फॉर यूनिटी दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें करीब आठ हजार लोग हिस्‍सा ले रहे हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

श्री शाह ने कहा कि हम सरदार पटेल को भारत के भविष्‍य में योगदान के लिए याद करते हैं। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल ने अनेक रजवाडों को भारतीय संघ में शामिल करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्‍होंने कहा कि आज का दिन इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है कि हम आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहे हैं। श्री शाह ने लोगों से अपील की कि वे सरदार पटेल के कदमों पर चलते हुए देश की एकता और अंखडता के लिए काम करें।