400 ईंटें और 1 बोरी सीमेंट, बस समझो बन गया शौचालय

हरदोई- शौचालयों के निर्माण में जहां एक ओर धांधली के मामले सामने आ रही है तो वहीं कुछ अचंभित प्रकरण भी दिख रहे हैं। ब्लॉक हरपालपुर के गांव धनिया में किसी भी लाभार्थी के खाते में एक सरकारी पैसा शौचालय निर्माण को नहीं आया। ग्राम प्रधान अपने पास से ग्रामीणों को 400 ईंटे व एक बोरी सीमेंट बांट रहे हैं।          

मामले के संबंध में जानकारी देते हुए गांव धनियामऊ निवासी अमर सिंह यादव ने बताया कि गांव में किसी भी लाभार्थी के खाते में शौचालय की रकम नहीं भेजी गई। इसको लेकर जहां ग्रामीण शौचालय का निर्माण नहीं करा पा रहे हैं। इसके अलावा गांव के प्रधान न सेक्रेटरी अपने पास से शौचालयों का निर्माण करवाने की बात कह रहे हैं।        

ग्रामीण अमर सिंह ने बताया कि प्रधान ने इकठ्ठे कुछ ईंटे मंगवाई हैं। इसके साथ सीमेंट भी बड़े पैमाने पर खरीदी है। प्रत्येक जानने वाले ग्रामीण को 400-400 ईंटे व एक बोरी सीमेंट दे रहे हैं। कहा जा रहा इसी सामग्री में अपने पास से पैसे मिलाकर शौचालय का निर्माण करवाएं। इसके अलावा न तो बालू न लेबर चार्ज के बारे में कुछ बता रहे हैं। कुछ ग्रामीणों को ईंटे व सीमेंट देकर केवल शौचालय की कोठरियां निर्मित कराई गई हैं। इसके साथ ही न गड्ढे खुदवाए गए न ही सीट रखवाई जा रही है।        

ग्रामीण इसमें ग्राम प्रधान की लापरवाही की बात कह रहे हैं। लेकिन इस बारे में विभागीय सूत्रों की माने तो ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत की ख्याति के लिए ऐसा कर रहे हैं। लेकिन गांव के लोग पंचायत सेक्रेटरी व प्रधान को कटघरे में खड़ा करते दिख रहे हैं। फिलहाल शौचालय को लेकर ग्रामीण परेशान है।