महिलाओं की इज्जत की रक्षा के लिए शौचालय अवश्य बनवायें:- पुलकित खरे

सांसद अशुल वर्मा के गोद लिये ब्लाक पिहानी के गांव रैगांई के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सांसद आदर्श मेले का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने दीप प्रज्वलित कर एवं मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यापर्ण करके किया। मेले में उपस्थित ग्राम वासियों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोग अपना एवं अपने पशुओं का बीमा अवश्य करायें ताकि किसी भी तरह की अनहोनी होने पर बीमा का लाभ परिवार को प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि ग्रामवासी अपने घर की महिलाओं की इज्जत की रक्षा के लिए शौचालय अवश्य बनवायें ताकि महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं को रोका जा सकें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा सरकार की किसी योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता एवं आधार होना अनिवार्य है और जब तक ग्रामवासी अपना खाता नहीं खुलवायेगें और आधार नही बनवायेगें वह लाभ से वंचित रहेगें इस लिए हर ग्रामवासी प्रधानमंत्री जनधन एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति के अन्तर्गत निःशुल्क खाता खुलवायें और इन योजनाओं के तहत 12.00 रू0 प्रति वर्ष जमा कर बीमा भी अवश्य कराये ताकि किसी भी दुर्घटना पर परिवार के सदस्यों को 02 लाख बीमें की धनराशि प्राप्त होगी, इसके साथ ही हर ग्रामवासी अपने जानवरों का भी बीमा करायें ताकि किसी अनहोने पर जानवर का बीमा प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि 02 अक्टूबर 2018 तक प्राप्त धनराशि के सापेक्ष शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करें।
मेले में कुछ गांववासियों द्वारा गांव के कब्रिस्तान एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि कब्जे वाली भूमि को चिहिन्त करते हुए जमीन को कब्जा मुक्त कराये तथा कब्जा करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्यवाही करायें। उन्होने गांव के लोगों से कहा कि अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें कौशल मिशन के अन्तर्गत होने वाले प्रशिक्षण दिलवायें ताकि वह अपने मनपसन्द हुनर को सीख कर अपना रोजगार स्थापित करें। गांव की बेहद खराब सड़क, पुलिया एवं नाले के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिन में कार्यवाही पूर्ण कराते हुए सड़क एवं पुलिया निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें, जर्जर विद्युत तार के लिए उन्होने अधिशासी अभियंता प्रथम को निर्देश दिये कि जर्जर तारो को शीघ्र बदलवाने के साथ गांव में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति की जाये।
मेले में जिलाधिकारी ने वरासत, पेंशन, विद्युत, श्रम, सिंचाई, मनरेगा, कौशल विकास, 102, 108 एम्बुलेस, कुपोषण, स्वास्थ्य, बैंक एवं शिक्षा के सम्बन्ध में ग्रामवासियों से जानकारी ली तथा कहा कि आज मेले में समस्त विभागों के स्टाल लगाये गये है और जो ग्रामवासी जिस योजना का लाभ लेना चाहते है वह संबंधित विभाग के स्टाल पर जाकर अपना पंजीकरण करा लें तथा उपस्थित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सांसद आदर्श गांव में सभी विकास की योजनाएं तत्काल प्रारम्भ कराई जाये और योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाये। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने विद्यालय में निर्माणाधीन बच्चों के मिड-डे मील शेट का उद्घाटन विद्यालय के बच्चें से फीता काट कर कराया तथा खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि शेड का कार्य तीन दिन में पूर्ण करायें।
इस अवसर पर जलाधिकारी ने कृषि विभाग की ओर से किसानों को तरोई आदि का बीज  वितरित किये। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये। मेले में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, उप जिलाधिकारी शाहाबाद श्रद्धा शाण्डिल्यान, पीडी श्रीनिवास,ग्राम प्रधान सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी एवं भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि विनोद राठौर ने जिलाधिकारी का धन्यावद ज्ञापित।
url and counting visits